फोटो गैलरी

Hindi Newsजियो से करार के बाद डिजिटल मार्कशीट-सर्टिफिकेट का रास्ता साफ

जियो से करार के बाद डिजिटल मार्कशीट-सर्टिफिकेट का रास्ता साफ

जियो ने फ्री-वाईफाई देने के साथ रुहेलखंड यूनिवर्सिटी में डिजिटल मार्कशीट और डिग्रियों का रास्ता भी साफ कर दिया है। इसके साथ ही यूनिवर्सिटी के अफसरों ने डिजिटल मार्कशीट और सर्टिफिकेट छात्रों को उपलब्ध...

जियो से करार के बाद डिजिटल मार्कशीट-सर्टिफिकेट का रास्ता साफ
लाइव हिन्दुस्तान टीम,बरेलीSat, 20 May 2017 01:14 PM
ऐप पर पढ़ें

जियो ने फ्री-वाईफाई देने के साथ रुहेलखंड यूनिवर्सिटी में डिजिटल मार्कशीट और डिग्रियों का रास्ता भी साफ कर दिया है। इसके साथ ही यूनिवर्सिटी के अफसरों ने डिजिटल मार्कशीट और सर्टिफिकेट छात्रों को उपलब्ध कराने की कवायद शुरू कर दी है। एमएचआरडी की ओर से नामित डिपाजिटरी एजेंसी एनएसडीएल के साथ 24 मई को मीटिंग बुलाई गई है। इसमें पूरी व्यवस्था का खाका खींचा जाएगा।

भारत सरकार राष्ट्रीय स्तर पर सभी परीक्षार्थियों का एकीकृत डाटाबेस नेशनल एकेडमिक डिपाजिटरी (नैड) शुरू कर रही है। इसमें विश्वविद्यालय और सभी बोर्ड के परीक्षार्थियों का परीक्षाफल एक तय प्रारुप पर नैड की वेबसाइट पर अपलोड करना है। इसके बाद विवि अपने डिजिटल एकेडमिक सर्टिफिकेट (अंकतालिका, डिग्री, ट्रांसस्क्रिप्ट, प्रोविजनल व माइग्रेशन) नैड की वेबसाइट से आधार संख्या के आधार पर डाऊनलोड कर सकेंगे। नैड से डाऊनलोड सर्टिफिकेट वैध, सुरक्षित और जरुरत पकड़ने पर डाउनलोड किए जा सकेंगे। यही नहीं ऑनलाइन सत्यापन भी होगा। परीक्षा नियंत्रक डा. महेश कुमार ने बताया कि छात्रों का सारा रिकार्ड मौजूद है। अब हाईस्पीड इंटरनेट भी उपलब्ध हो जाएगा। नैड सेल का गठन जल्द कर लिया जाएगा। यह सेल ही पूरी व्यवस्था देखेगी। इस सत्र से छात्र डिजिटल और कागजी दोनों मार्कशीट पास सकेंगे। आगे जरुरत पड़ने पर कागज वाली मार्कशीट बंद करने पर विचार किया जा सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें