फोटो गैलरी

Hindi Newsन्यू ईयर से सभी कारों में मिल सकते हैं ये 7 खास सेफ्टी फीचर

न्यू ईयर से सभी कारों में मिल सकते हैं ये 7 खास सेफ्टी फीचर

भारत में बनी कारें कहां तक सुरक्षित है इसकी जांच अब तक ग्लोबल-एनसीएपी (न्यू कार असेस्मेंट प्रोग्राम ) करती आई है, लेकिन अगले साल से हमारे पास ऐसी जांच के लिए खुद का सिस्टम होगा, इस का नाम है भार

लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 07 Dec 2016 03:09 PM

भारत में बनी कारें कहां तक सुरक्षित है इसकी जांच अब तक ग्लोबल-एनसीएपी (न्यू कार असेस्मेंट प्रोग्राम ) करती आई है, लेकिन अगले साल से हमारे पास ऐसी जांच के लिए खुद का सिस्टम होगा, इस का नाम है भारत न्यू कार असेस्मेंट प्रोग्राम (भारत-एनसीएपी)।

cardekho.com के मुताबिक भारत-एनसीएपी यहां तैयार हुई कारों का सेफ्टी टेस्ट करेगी और उसके बाद कारों को रेटिंग दी जाएगी। सुरक्षित कारों से जुड़े इस मामले को देखते हुए हम यहां लाए हैं उन सात खास सेफ्टी फीचरों की जानकारी, जो अगले साल से नई कारों में आ सकते हैं...

न्यू ईयर से सभी कारों में मिल सकते हैं ये 7 खास सेफ्टी फीचर1 / 8

न्यू ईयर से सभी कारों में मिल सकते हैं ये 7 खास सेफ्टी फीचर

1. ड्यूल फ्रंट एयरबैग

भारत में बिकने वाली कई कारों में अभी भी ड्यूल एयरबैग्स नहीं मिलते हैं। कई कारों के तो सिर्फ टॉप वेरिएंट या टॉप मॉडल में ही यह सुविधा मिलती है। वहीं कुछ कारों मसलन हुंडई आई-10, टाटा नैनो और मारूति सुज़ुकी ईको में तो एयरबैग्स का विकल्प ही नहीं दिया गया है। एयरबैग्स दरअसल दुघर्टना के दौरान ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर के सिर को जानलेवा चोट से बचाते हैं।

न्यू ईयर से सभी कारों में मिल सकते हैं ये 7 खास सेफ्टी फीचर2 / 8

न्यू ईयर से सभी कारों में मिल सकते हैं ये 7 खास सेफ्टी फीचर

2. एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम

एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) के कारण सड़क पर पहियों की ग्रिप बनी रहती है, अचानक ब्रेक लगाने पर कार सड़क से फिसलती नहीं है और तुरंत रुक जाती है। इमरजेंसी कंडीशन में ब्रेक लगाने पर यह फीचर काफी मददगार साबित होता है।

न्यू ईयर से सभी कारों में मिल सकते हैं ये 7 खास सेफ्टी फीचर3 / 8

न्यू ईयर से सभी कारों में मिल सकते हैं ये 7 खास सेफ्टी फीचर

3. प्री-टेंशनर्स, वार्निंग बीप और हाइट एडजस्टेबल सीट बेल्ट

संभावना है कि ये सेफ्टी फीचर भी अगले साल से सभी कारों में मिलना शुरू हो जाएगा। वार्निंग बीप फीचर फ्रंट पैसेंजर को सीट बेल्ट नहीं बांधने पर वार्निंग देता है। हाइट एडजस्टेबल सीट बेल्ट हर कद-काठी के पैसेंजर के मुताबिक सेट हो जाती है। सीट बेल्ट प्री-टेंशनर्स, दुर्घटना या जोरदार झटके की स्थिति में पैसेंजर को सीट पर बनाए रखता है और पैसेंजर डैशबोर्ड से टकराने से बच जाता है।

न्यू ईयर से सभी कारों में मिल सकते हैं ये 7 खास सेफ्टी फीचर4 / 8

न्यू ईयर से सभी कारों में मिल सकते हैं ये 7 खास सेफ्टी फीचर

4. स्पीड-लिमिट वार्निंग

इस फीचर का अंदाजा तो इसके नाम से ही लग जाता है। यह सिस्टम है, जो कार में पहले से निर्धारित स्पीड के ऊपर जाते ही वार्निंग देना शुरू कर देता है। माना जा रहा है कि 80 और 100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पर यह वार्निंग देगा। 80 की स्पीड पर हल्की और 100 की स्पीड पर तेज़ वार्निंग सुनाई देगी। हाइवे पर अक्सर लोग लापरवाही से तेज़ रफ्तार में ड्राइविंग करते हैं, ऐसे में यह हाइवे पर काम का साबित हो सकता है लेकिन शहर में 50 और 60

किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड भी ज्यादा होती है ऐसे में यह काम नहीं करेगा। अटकलें हैं कि यह फीचर भी अगले साल से सभी कारों में मिलना शुरू हो जाएगा।

न्यू ईयर से सभी कारों में मिल सकते हैं ये 7 खास सेफ्टी फीचर5 / 8

न्यू ईयर से सभी कारों में मिल सकते हैं ये 7 खास सेफ्टी फीचर

5. डिस्प्ले वाला रिवर्स पार्किंग सेंसर

कार को बैक करने या पार्क करने के दौरान भी दुर्घटना का डर बना रहता है। ऐसे में डिस्प्ले वाला रिवर्स पार्किंग सेंसर काफी मददगार साबित होता है। पीछे लगे सेंसर केबिन में लगी डिस्प्ले कार के पीछे की स्थिति का नज़ारा दर्शाते हैं, अगर कार के पीछे कोई व्यक्ति या चीज़ मौजूद हो तो ये अलार्म से अलर्ट कर देते हैं।

न्यू ईयर से सभी कारों में मिल सकते हैं ये 7 खास सेफ्टी फीचर6 / 8

न्यू ईयर से सभी कारों में मिल सकते हैं ये 7 खास सेफ्टी फीचर

6. आईएसओफिक्स

अंतरराष्ट्रीय मानकों के हिसाब से यह फीचर चाइल्ड सेफ्टी के लिए बना है। कार में यह फीचर जुड़ने के बाद हादसे की स्थिति में बच्चों की सुरक्षा बढ़ जाती है। अमेरिका में यह सेफ्टी फीचर साल 2002 से सभी कारों में मिल रहा है। संभावना है कि भारत में भी यह फीचर अगले साल से सभी कारों में मिल सकता है।

न्यू ईयर से सभी कारों में मिल सकते हैं ये 7 खास सेफ्टी फीचर7 / 8

न्यू ईयर से सभी कारों में मिल सकते हैं ये 7 खास सेफ्टी फीचर

7. ऑटोमैटिक डिपर्स

सुनने में यह फीचर साधारण सा लगता है, लेकिन है बड़े काम का। रात की ड्राइविंग के दौरान जैसे ही कोई दूसरा वाहन नजदीक आता है ऑटो डिपर फीचर कार के हैडलैंप्स को लो-बीम ( पास की लाइट) पर सेट कर देता है और वाहनों के निकलते ही हैडलैंप्स को वापस हाई बीम पर सेट कर देता है।

भारत-एनसीएपी को शुरू करने का कारण कारों में पैसेंजर सुरक्षा को बढ़ाना है। फिलहाल भारत में बनी 13 कारों में से 10 कारें क्रैश टेस्ट में फेल रही हैं और इन्हें जीरो स्टार रेटिंग मिली है। इन दस कारों में ना तो एयरबैग थे और ना ही प्री-टेंशनर फीचर वाली सीट बेल्ट। अभी तक केवल टोयोटा इटियॉस, फॉक्सवेगन पोलो और टाटा ज़ेस्ट को ही क्रैश टेस्ट में 4-स्टार रेटिंग हासिल हुई है।

न्यू ईयर से सभी कारों में मिल सकते हैं ये 7 खास सेफ्टी फीचर8 / 8

न्यू ईयर से सभी कारों में मिल सकते हैं ये 7 खास सेफ्टी फीचर