फोटो गैलरी

Hindi Newsदुश्मनों से लोहा लेने के लिए INDIAN ARMY जिप्सी की जगह लेगी ये SUV

दुश्मनों से लोहा लेने के लिए INDIAN ARMY जिप्सी की जगह लेगी ये SUV

मारूति की जिप्सी का अब भारतीय सेना से विदाई का समय आ गया है। लंबे अरसे तक भारतीय सेना का हिस्सा रही जिप्सी की जगह अब टाटा मोटर्स की सफारी स्टॉर्म लेगी। सेना के विभिन्न अंगों में फिलहाल 30 हजार से...

दुश्मनों से लोहा लेने के लिए INDIAN ARMY जिप्सी की जगह लेगी ये SUV
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 07 Dec 2016 04:12 PM
ऐप पर पढ़ें

मारूति की जिप्सी का अब भारतीय सेना से विदाई का समय आ गया है। लंबे अरसे तक भारतीय सेना का हिस्सा रही जिप्सी की जगह अब टाटा मोटर्स की सफारी स्टॉर्म लेगी। सेना के विभिन्न अंगों में फिलहाल 30 हजार से ज्यादा जिप्सी मौजूद हैं। इन सभी की जगह सफारी स्टॉर्म रिप्लेस होगी।

जिप्सी की जगह सफारी स्टॉर्म को लेने की एक बड़ी वजह इसमें डीज़ल इंजन का होना है। ऊबड़-खाबड़ रास्तों पर चलने और वजन में हल्की होने की वजह से सेना के लिए जिप्सी एक कारगर वाहन थी लेकिन इस में केवल पेट्रोल इंजन होना इसकी क्षमताओं को सीमित कर देता था।

सफारी स्टॉर्म में डीज़ल इंजन लगा है ऐसे में उन स्थानों पर भी जहां फ्यूल स्टेशन उपलब्ध नहीं हैं वहां सेना के ट्रकों के बड़े फ्लीट और दूसरे हैवी ड्यूटी वाहनों की मौजूदगी की वजह से इसकी रिफ्यूलिंग में दिक्कत नहीं आएगी।

सेना के लिए बनाई जाने वाली सफारी स्टॉर्म को टाटा मोटर्स के पुणे स्थित प्लांट में तैयार किया जाएगा और इसे सेना की जरूरतों और स्पेसिफिकेशन के हिसाब से तैयार किया जाएगा ताकि ये हर तरह के मौसम और रास्तों पर चल सके।

मौजूदा सफारी स्टॉर्म के पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो इस में 2.2 लीटर का 4-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड डीज़ल इंजन दिया गया है, जो 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जुड़ा है। यह 4X2 और 4X4 और वीएक्स 400 एनएम वेरिएंट में उपलब्ध है। वीएक्स 400 एनएम वेरिएंट की पावर 156 पीएस और टॉर्क 400 एनएम है, बाकी के वेरिएंट्स की पावर 150 पीएस और टॉर्क 320 एनएम है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें