फोटो गैलरी

Hindi Newsराजस्थान की सांभर झील पर निसान की GTR ने बनाया विश्व का सबसे बड़ा MAP

राजस्थान की सांभर झील पर निसान की GTR ने बनाया विश्व का सबसे बड़ा MAP

कारों की गॉडज़िला कही जाने वाली निसान जीटी-आर ने दुनियाभर के रेस ट्रैकों पर कई रिकॉर्ड बनाए और तोड़े हैं। पिछले साल दिसंबर में यह भारत में लॉन्च हुई। दो महीने से भी कम वक्त में इस कार ने अपने खाते में...

राजस्थान की सांभर झील पर निसान की GTR ने बनाया विश्व का सबसे बड़ा MAP
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 28 Jan 2017 07:13 PM
ऐप पर पढ़ें

कारों की गॉडज़िला कही जाने वाली निसान जीटी-आर ने दुनियाभर के रेस ट्रैकों पर कई रिकॉर्ड बनाए और तोड़े हैं। पिछले साल दिसंबर में यह भारत में लॉन्च हुई। दो महीने से भी कम वक्त में इस कार ने अपने खाते में बड़ी उपलब्धि दर्ज की है।

दरअसल कल यानी 26 जनवरी को भारत का 68वां गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा, इसकी तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं और इस मौके को यादगार बनाने के लिए निसान जीटी-आर ने जमीन पर भारत का नक्शा (आउटलाइन) उकेरा है, इस नक्शे की खासियत ये है कि यह जमीन पर उकेरा गया किसी भी देश का सबसे बड़ा नक्शा है। इसके लिए जीटी-आर का नाम लिम्का बुक में भी दर्ज किया जाएगा।

cardekho.com के मुताबिक इस ऐतिहासिक पल के लिए राजस्थान के मशहूर सांभर लेक को चुना गया था। कंपनी का कहना है कि यहां की मिट्टी नरम है, इस वजह से यहां ज्यादा गहरी लाइनें बनती हैं और आसमान से इसका नजारा काफी साफ दिखता है। निसान जीटी-आर ने यहां भारत का जो नक्शा बनाया है वो 3 किलोमीटर लम्बा और 2.8 किलोमीटर चौड़ा है, इसका पूरा घेरा 14.7 किलोमीटर का है।

इस दौरान लिम्का बुक रिकॉर्ड के अधिकारी भी मौके पर मौजूद थे,  रिकॉर्ड प्रमाणित होने के बाद इसे 2018 लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में स्थान दिया जाएगा। नक्शा बनाने में कोई चूक ना हो जाए, इसके लिए जीपीएस का इस्तेमाल किया था।

भारत में निसान जीटी-आर को जापान से आयात करके बेचा जा रहा है। यहां इसकी कीमत 1.99 करोड़ रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है।

टाटा ने लॉन्च की दमदार SUV हैक्सा, जानिए इसकी कीमत

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें