फोटो गैलरी

Hindi NewsVIDEO: फर्स्ट ड्राइव रिव्यू, जानिये कैसी है टाटा की हैक्सा

VIDEO: फर्स्ट ड्राइव रिव्यू, जानिये कैसी है टाटा की हैक्सा

टाटा हैक्सा इन दिनों काफी सुर्खियां बटोर रही है। एसयूवी जैसे लुक और फीचर के साथ-साथ एमपीवी जैसे स्पेस की वजह से इसे फिलहाल तो अच्छी प्रतिक्रियाएं मिल रही हैं। हैक्सा की बुकिंग शुरू हो चुकी हैं औ

लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 28 Nov 2016 11:45 PM

टाटा हैक्सा इन दिनों काफी सुर्खियां बटोर रही है। एसयूवी जैसे लुक और फीचर के साथ-साथ एमपीवी जैसे स्पेस की वजह से इसे फिलहाल तो अच्छी प्रतिक्रियाएं मिल रही हैं। हैक्सा की बुकिंग शुरू हो चुकी हैं और इसे नए साल के पहले महीने यानी जनवरी में लॉन्च किया जाना है। हैक्सा की सीधी टक्कर टोयोटा की इनोवा क्रिस्टा से होगी। 
कार देखो के मुताबिक टाटा हैक्सा में क्या खासियतें समाई हैं और इसकी ड्राइव कितना इंप्रेस करती है यह जानने के लिए हम लाए हैं हैक्सा का फर्स्ट ड्राइव रिव्यू...

VIDEO: फर्स्ट ड्राइव रिव्यू, जानिये कैसी है टाटा की हैक्सा1 / 4

VIDEO: फर्स्ट ड्राइव रिव्यू, जानिये कैसी है टाटा की हैक्सा

डिजायन
डिजायन के मामले टाटा हैक्सा आकर्षक है। इसे हाइड्रोफॉर्म्ड एक्स2 प्लेटफार्म पर बनाया गया है। आरिया के एमपीवी लुक के मुकाबले इस में एसयूवी वाला अहसास ज्यादा मिलता है।आगे की तरफ ध्यान दें तो अगला हिस्सा पूरी तरह से नए डिजायन में है। नई ग्रिल के ठीक ऊपर बोनट पर बोल्ड क्रीज़ लाइनें दी गई हैं। बंपर भी आगे के डिजायन में निखार लाने वाला है। होरिजोंटल डे-टाइम रनिंग लैंप्स को भी अच्छे से हैडलैंप्स के साथ सेट किया गया है। कुल मिलाकर यह आगे से सफारी की तरह व्यवहारिक और प्रभावित करने वाली है।अब आते हैं पीछे की तरफ... यहां होरिजॉन्टल एलईटी टेललैंप्स दिए गए हैं। टेल लाइट दो भागों में बंटी हुई है। इसका एक हिस्सा बूट गेट पर है और दूसरा हिस्सा बॉडी में फिट है। बूट पर चौड़ी क्रोम लाइन दी गई है, जो दोनों टेललैंप्स तक जाती है। साइड से टाटा हैक्सा काफी लम्बी लगती है। इसमें 19 इंच के अलॉय व्हील दिए गए है। जबकि प्रतिद्वंदी टोयोटा इनोवा क्रिस्टा में 17 इंच के अलॉय लगे हैं। टाटा हैक्सा के डी पिलर पर क्रोम विंडो लाइन दी गई है, जिस पर हैक्सा की बैजिंग लगी है। बतौर एक दमदार एसयूवी या क्रॉसओवर एसयूवी, हैक्सा डार्क कलर जैसे एरिजोना ब्लू में ज्यादा प्रभावित करती है। इसे दिल्ली ऑटो एक्सपो-2016 में ऑल ब्लैक कलर में टफ एडिशन के तौर पर पेश किया गया था, जो काफी प्रभावित करने वाला था।  अब चलते हैं केबिन की तरफ... इसका केबिन ऑल ब्लैक शेड में है। टाटा का दावा है कि प्रतिद्वंदी कारों की तुलना में हैक्सा का नॉयज़, वाइब्रेशन और हार्सनेस (एनवीएच) लेवल 15 फीसदी तक कम है। केबिन में ब्लैक कलर के कई शेड्स का इस्तेमाल हुआ है, सेंटर कंसोल पर 5 इंच की स्क्रीन काफी सफाई से फिट की गई है। हैक्सा में अच्छा स्टोरेज़ स्पेस मिलेगा। सेंटर आर्मरेस्ट में आप वॉलेट, चाभी और मोबाइल जैसी चीजें रख सकते हैं। दरवाजों में भी स्टोरेज स्पेस दिया गया है। इसमें दो ग्लोव बॉक्स दिए गए हैं, जिनमें से एक में पानी या कोल्ड ड्रिंक्स को ठंडा रखने की सुविधा दी गई है। कुल मिलाकर केबिन में 29 स्टोरेज स्पेस हैं, इन में तीसरी पंक्ति के पैसेंजर के लिए दिए गए कप होल्डर भी शामिल हैं। लगेज़ के लिए इसमें 128 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है, इसमें चार से पांच छोटे बैग रखे जा सकते हैं। पीछे वाली सीटों को फोल्ड कर बूट स्पेस बढ़ाया भी जा सकता है।

टाटा हैक्सा में छह और सात सीटों का विकल्प मिलेगा। सीटों पर बेनेके-क्लिको द्वारा तैयार की गई ‘लैदर-फील’ अपहोल्स्ट्री दी गई है। इन की क्वालिटी काफी अच्छी है। सभी पंक्तियों की सीटें औसत कद-काठी वाले पैसेंजर के लिए तो ठीक हैं लेकिन थोड़े से हैल्दी पैसेंजरों को अगली सीटें थोड़ी कम चौड़ी लग सकती हैं। सुविधाजनक ड्राइविंग पोजिशन के लिए इसमें आठ तरह से एडजस्ट होने वाली ड्राइवर सीट और ऊपर-नीचे होने वाला स्टीयरिंग व्हील दिया गया है। सीटों की पोजिशन को दूसरी एसयूवी की तरह ऊंचा रखा गया है, इससे बाहर का ज्यादा साफ नजारा दिखता है। आरिया में तीसरी पंक्ति में स्पेस की कमी महसूस होती थी, लेकिन हैक्सा की तीसरी पंक्ति में स्पेस को बढ़ाया गया है। हालांकि लंबे कद वाले लोगों को यहां बैठने में थोड़ी परेशानी हो सकती है। हैक्सा का एसी काफी अच्छा है, यह केबिन को तेज़ी से ठंडा करता है। हालांकि कम स्पीड में भी ब्लोअर ज्यादा आवाज़ करता है। दूसरी पंक्ति के पैसेंजरों के लिए बी पिलर और फ्लोर कंसोल पर एसी वेंट दिए गए हैं, तीसरी पंक्ति के पैसेंजर के लिए भी एसी वेंट, फैन स्पीड कंट्रोल के साथ दिए गए हैं। मनोरंजन के लिए इसमें जेबीएल का 10 स्पीकर वाला ऑडियो सिस्टम दिया गया है। कंपनी का दावा है कि 320 वॉट एम्प्लीफायर और एक सबवूफर दिया गया है। इस की साउंड क्वालिटी काफी अच्छी है। केबिन में 5 इंच की टचस्क्रीन डिस्प्ले लगी है, जिसमें रिवर्स कैमरा व्यू समेत कई जानकारियां मिलती हैं। इसमें कुछ एप भी दी गई हैं, जिनके जरिये फोन को सिस्टम से कनेक्ट किया जा सकता है। 

VIDEO: फर्स्ट ड्राइव रिव्यू, जानिये कैसी है टाटा की हैक्सा2 / 4

VIDEO: फर्स्ट ड्राइव रिव्यू, जानिये कैसी है टाटा की हैक्सा

इंजन और परफॉर्मेंस
पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो हैक्सा में 2.2 लीटर का वेरीकोर इंजन लगा है। इसकी पावर 156 पीएस और टॉर्क 400 एनएम है। इस में 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प मिलेगा। मैनुअल ट्रांसमिशन वेरिएंट में महिन्द्रा की एक्सयूवी की तरह यहां स्टार्ट/स्टॉप बटन नहीं मिलेगा। 
इसका क्लच पैडल इस्तेमाल में हल्का है लेकिन इसका मूवमेंट थोड़ा ज्यादा है ऐसे में आपको इसकी आदत डालनी होगी, शुरू में यह थोड़ा सा असुविधाज़नक लग सकता है। 400 एनएम की टॉर्क डिलीवरी 1700 आरपीएम से मिलनी लगती है। इस वजह से शहरी ट्रैफिक में इसे चलाना आसान है। हमने जिस कार को टेस्ट ड्राइव में इस्तेमाल किया, उसमें ऑल व्हील ड्राइव की सुविधा दी गई थी। रेग्यूलर ड्राइविंग के दौरान इसके रियर व्हील में टॉर्क मिलता है। ऑफ रोडिंग मोड में 45 फीसदी टॉर्क अगले एक्सल पर डिलीवर होता है। आरिया की तरह हैक्सा में भी ईएसपी (इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम) दिया गया है। यहां फर्क सिर्फ इतना है कि आरिया में ईएसपी सिस्टम पुराना था, जबकि हैक्सा में एडवांस ईएसपी सिस्टम लगा है। इसमें ट्रैक्शन कंट्रोल के साथ ऑल व्हील ड्राइव और इंजन मोड की सुविधा मिलती है। इसके अलावा हिल होल्ड कंट्रोल, हिल डिसेंट कंट्रोल और रोल ओवर मिटिगेशन जैसे फीचर भी इसमें दिए गए हैं। टाटा हैक्सा में ऑटो, कंफर्ट, डायनामिक और रफ-रोड ड्राइव मोड दिए गए हैं। जिन्हें जरूरत के मुताबिक सेट किया जा सकता है। कंफर्ट मोड में बेहतर टॉर्क और अच्छा माइलेज़ मिलेगा। वहीं डायनामिक मोड में इंजन की सारी ताकत आपको मिलेगी। हर मोड के हिसाब से इंजन का रिस्पॉन्स अलग हो जाता है और मल्टी इफॉर्मेशन स्क्रीन पर आपको ग्राफिक्स के जरिये सिलेक्ट किए मोड की जानकारी मिलेगी। ऑटोमैटिक हैक्सा का 6-स्पीड गियरबॉक्स काफी स्मूद है, इस में गियर शिफ्टिंग भी आराम से होती है। कार टॉप गियर में करीब 1800 आरपीएम पर आराम से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार  पकड़ लेती है।     

VIDEO: फर्स्ट ड्राइव रिव्यू, जानिये कैसी है टाटा की हैक्सा3 / 4

VIDEO: फर्स्ट ड्राइव रिव्यू, जानिये कैसी है टाटा की हैक्सा

राइड और हैंडलिंग
हैक्सा की राइड क्वालिटी वाकई तारीफ के काबिल है। इसमें 19 इंच के व्हील दिए गए हैं, जिन पर 235/55 साइज के एमआरएफ टायर चढ़े हैं। बड़े व्हील होने के कारण यह गड्ढे और पत्थरीले रास्तों को आसानी से पार कर जाती है। पिछले सस्पेंशन को बेहतर बनाने के लिए नए मल्टीवॉल्व डैम्पर्स का इस्तेमाल हुआ है। इस वजह उबड़-खाबड़ रास्तों पर चलने के दौरान पैसेंजर को झटके महसूस नहीं होते और हाइवे पर अच्छी राइड मिलती है। हाइवे पर तेज रफ्तार के दौरान इसका स्टीयरिंग व्हील थोड़ा हल्का महसूस होता है। सड़क पर कार को सीधी लाइन में रखने के लिए आपको बार-बार स्टीयरिंग को एडजेस्ट करना होगा। रोजमर्रा के इस्तेमाल में भी यह थोड़ा भारी लग सकता है और इसका टर्निंग रेडियस भी ज्यादा है, इस वजह से इसे मोड़ने के लिए ज्यादा जगह की जरूरत होगी।

कार का ब्रेकिंग सिस्टम भी थोड़ा सा निराश करता है। इसमें ऑल डिस्क सेटअप दिया गया है, लेकिन ब्रेक लगाने के दौरान इनकी पकड़ उतनी बेहतर महसूस नहीं होती जितने की उम्मीद है। ब्रेक थोड़े हल्के महसूस होते हैं। तुरंत स्पीड कम करनी हो तो ब्रेक्स पर ज्यादा ज़ोर देना होगा। हालांकि ज्यादा ज़ोर से ब्रेक लगाने पर हैक्सा ड्राइविंग लाइन से नहीं भटकती है और न ही इसका अगला हिस्सा ज्यादा गोते खाता है।   

सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इसमें 6 एयरबैग, ट्रैक्शन कंट्रोल, ईएसपी और एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम दिया गया है। उम्मीद है कि है इस में ड्यूल एयरबैग स्टैंडर्ड मिलेंगे। 

शुरुआती निष्कर्ष
टाटा कारों की रेंज वैसे तो इसे आरिया की जगह उतारा जाएगा, लेकिन इसमें आरिया से काफी कुछ नया और ज्यादा ही मिलेगा। इसके इंजन, सस्पेंशन, चेसिस, इंटीरियर, डिजायन और फीचर सभी मोर्चों पर हुए बदलाव साफ नज़र आएंगे।  कुल मिलाकर हैक्सा एक अच्छा पैकेज़ है। आरिया से तुलना करें तो यह मॉर्डन, दमदार और आकर्षक है। हालांकि इसमें कुछ छोटे-मोटे सुधारों की गुंजाइश मौजूद है, जिसे कंपनी लॉन्च से पहले सुधार सकती है।  बड़े भारतीय परिवारों के लिए लिहाज़ से यह वास्तव में अच्छी कार है। जरुरत के मुताबिक इसमें छह और सात सीट का विकल्प चुन सकते हैं। महिन्द्रा एक्सयूवी-500 और इनोवा क्रिस्टा से मुकाबले को देखते हुए इसे काफी आक्रामक कीमत पर उतारा जाएगा।

VIDEO: फर्स्ट ड्राइव रिव्यू, जानिये कैसी है टाटा की हैक्सा4 / 4

VIDEO: फर्स्ट ड्राइव रिव्यू, जानिये कैसी है टाटा की हैक्सा