फोटो गैलरी

Hindi Newswear gemstones after expert advice and must keep in mind these things

रत्न धारण कर रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान

कुंडली के ग्रहों की स्थिति को देखते हुए रत्नों को पहनने की सलाह दी जाती है। इसलिए किसी विशेषज्ञ की सलाह लेने पर ही रत्न धारण करने चाहिए। इसके लिए रत्नों को खरीदने से लेकर इनको धारण करने तक कुछ बातों...

रत्न धारण कर रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 20 Jan 2017 10:49 PM
ऐप पर पढ़ें

कुंडली के ग्रहों की स्थिति को देखते हुए रत्नों को पहनने की सलाह दी जाती है। इसलिए किसी विशेषज्ञ की सलाह लेने पर ही रत्न धारण करने चाहिए। इसके लिए रत्नों को खरीदने से लेकर इनको धारण करने तक कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। इसके लिए हमे रत्नों से जुड़ी कुछ बातों का पता होना जरूरी है। यहां हम आपको रत्नों से जुड़ी कुछ बाते बताएंगे जिन्हें आप रत्न खरीदते समय ध्यान दें: 

1. ज्योतिषाचार्य पं. दिवाकर त्रिपाठी के अनुसार ग्रहों की स्थिति के अनुसार ही रत्‍न धारण करना चाहिए। रत्‍न धारण करते समय यह ध्यान रखना चाहिए कि रत्‍न शरीर से टच हो, क्योंकि रत्‍नों का काम सूर्य से ऊर्जा लेकर उसे शरीर में प्रवाहित करना होता है। 

2.रत्न को उसकी धातु के साथ ही पहनना चाहिए। उदाहरण के लिए नीलम, पन्ना, पुखराज को सोने में पहने जाता है। 

3.किसी भी रत्न को धारण करने से पहले उसे गंगाजल अथवा पंचामृत से स्‍नान कराना चाहिए। इसके बाद रत्न को स्थापित करना चाहिए। इसके अलावा शुद्ध घी का दीपक जलाकर रत्न के अधिष्ठाता ग्रह का मंत्रजाप करना चाहिए। इसके बाद ही रत्‍न पहनना चाहिए।

4.रत्न पहनने से पहले ग्रहों की दशा-महादशा पर भी विचार-विमर्श होना चाहिए।

5.रत्नों को ग्रहों के अनुसार उनके दिन के हिसाब से ही पहनना अच्छा माना जाता है।

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें