फोटो गैलरी

Hindi Newsvastu tips of living room

VASTU TIPS: घर का लिविंग रूम हो ऐसा तो आएगी सकारात्मक ऊर्जा

घर का लिविंग रूम ऐसी जगह होती है जहां मेहमान से लेकर परिवार के सदस्य सभी उठते-बैठते हैं। घर की इस जगह में बाहर से आने वाली एनर्जी आती है। इसलिए घर की इस  जगह में सकारात्मक एनर्जी लाने के लि

लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 22 Jan 2017 04:39 PM

घर का लिविंग रूम ऐसी जगह होती है जहां मेहमान से लेकर परिवार के सदस्य सभी उठते-बैठते हैं। घर की इस जगह में बाहर से आने वाली एनर्जी आती है। इसलिए घर की इस  जगह में सकारात्मक एनर्जी लाने के लिए वास्तु के अनुसार कुछ नियमों के बारे में पता होना जरूरी है। इसके लिए बैठने की जगह से लेकर दरवाजों की सही दिशा के बारे में भी पता होना जरूरी है।  आज हम आपको लिविंग रूम से जुड़े कुछ वास्तु नियमों के बारे में बता रहे हैं। आगे की स्लाइड में पढ़ें ये टिप्स:

VASTU TIPS: घर का लिविंग रूम हो ऐसा तो आएगी सकारात्मक ऊर्जा1 / 2

VASTU TIPS: घर का लिविंग रूम हो ऐसा तो आएगी सकारात्मक ऊर्जा

1. बैठने की जगह: घर के लिविंग रूम में बैठने की दिशा का ज्ञान होना जरूरी है। वास्तु के अऩुसार कहा जाता है कि इस रुम में बैठते समय आपका मुंह उत्तर और पूर्व दिशा की तरफ होना चाहिए। वहीं जो बाहर से लोग आएं उन्हें आपके सामने की दिशा में बैठना चाहिए। 

2. अगर घर का लिविंग रूम फ्रंट फेसिंग है तो उत्तर दिशा बहुत महत्वपूर्ण है। यह वह दिशा है जहां से आप ज्यादा से ज्यादा लाभ प्राप्त कर सकते हैं। 

3. घर के लिविंग रूम में बैठते समय कुछ बातों का ध्यान रखें, खासकर बिजनेस और निजि फैसले लेते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपका मुंह उत्तर और पूर्व दिशा की तरफ होना चाहिए।

4. घर के लिविंग रूम के दरवाजे की दिशा के बारे में पता होना बहुत जरूरी है। लिविंग रूम का दरवाजा उत्तर दिशा में होना चाहिए। 

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।  

VASTU TIPS: घर का लिविंग रूम हो ऐसा तो आएगी सकारात्मक ऊर्जा2 / 2

VASTU TIPS: घर का लिविंग रूम हो ऐसा तो आएगी सकारात्मक ऊर्जा