फोटो गैलरी

Hindi Newsvastu tips for money plant

बरकत के साथ नुकसान भी कर सकता है मनी प्लांट, जानिए कैसे  

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में मनी प्लांट लगाने से सुख-समृद्धि के साथ धन का आगमन भी होता है। वास्तु शास्त्र में हर पौधे के लिए एक दिशा निर्धारित है। अगर सही दिशा में पौधा लगाया जाए तो उससे कई फ

लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 28 Jan 2017 10:16 PM

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में मनी प्लांट लगाने से सुख-समृद्धि के साथ धन का आगमन भी होता है। वास्तु शास्त्र में हर पौधे के लिए एक दिशा निर्धारित है। अगर सही दिशा में पौधा लगाया जाए तो उससे कई फायदे मिल सकते हैं, लेकिन गलत दिशा में लगाए पौधे फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। घर में मनी प्लांट भी सही दिशआ में लगाना बहुत जरूरी है। इसे घर में लगाने के फायदे तो है ही लेकिन नुकसान भी है तो आइए जानते है इससे जुड़े कुछ वास्तु टिप्स :

बरकत के साथ नुकसान भी कर सकता है मनी प्लांट, जानिए कैसे  1 / 3

बरकत के साथ नुकसान भी कर सकता है मनी प्लांट, जानिए कैसे  

1. वास्तु शास्त्र के अनुसार मनीप्लांट के पौधे को घर में लगाने के लिए पूर्व-दक्षिण दिशा सबसे उचित मानी जाती है। कहा जाता है कि इस दिशा में पौधा लगाने से जीवन में सकारात्मक ऊर्जा आती है। 

2. कहा जाता है कि घर में मनीप्लांट को कभी भी ईशान यानी उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं लगाना चाहिए क्योंकि यह दिशा सबसे नकारात्मक प्रभाव वाली मानी गई है।  

बरकत के साथ नुकसान भी कर सकता है मनी प्लांट, जानिए कैसे  2 / 3

बरकत के साथ नुकसान भी कर सकता है मनी प्लांट, जानिए कैसे  

3. ईशान दिशा का प्रतिनिधि देवगुरु बृहस्पति माना गया है। बृहस्पति व शुक्र में शत्रु क संबंध होता है इसलिए जीवन में इससे नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ईशान दिशा में तुलसी का पौधा लगाना शुभ माना गया है।

4. वैसे ही घर के बाहर मनीप्लांट कभी नहीं लगाना चाहिए, वास्तु शास्त्र के अनुसार मनीप्लांट घर के अंदर किसी बोतल या गमले में लगा सकते है। 

पढ़े : VASTU:  घर में खरीदकर लाएं ये 4 अनोखी चीजें, होने लगेगा लाभ

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

 

बरकत के साथ नुकसान भी कर सकता है मनी प्लांट, जानिए कैसे  3 / 3

बरकत के साथ नुकसान भी कर सकता है मनी प्लांट, जानिए कैसे