फोटो गैलरी

Hindi Newsमाघ महीने में मंगलवार को व्रत करने से मिलेगा लाभ

माघ महीने में मंगलवार को व्रत करने से मिलेगा लाभ

मकर संक्रांति से लेकर कुंभ संक्रांति तक पूरा एक महीना माघ महीना कहलाता है। शास्त्रों के अनुसार इस महीने किए जाने वाले व्रत का फल कई गुना ज्यादा मिलता है। इस महीने में मंगलवार उपासना का शास्त्रों में...

माघ महीने में मंगलवार को व्रत करने से मिलेगा लाभ
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 16 Jan 2017 04:40 PM
ऐप पर पढ़ें

मकर संक्रांति से लेकर कुंभ संक्रांति तक पूरा एक महीना माघ महीना कहलाता है। शास्त्रों के अनुसार इस महीने किए जाने वाले व्रत का फल कई गुना ज्यादा मिलता है। इस महीने में मंगलवार उपासना का शास्त्रों में अलग ही महत्व है। मंगलवार को किए उपाय से सुख, रक्त विकाराय, मान-सम्मान मिलता है। 

माघ महीने में मंगलवार के व्रत किए जाते हैं। जिसमें उपासना करने वालों को एक टाइम बिना नमक का अन्न खाना चाहिए। गुड़ तिल मिलाकर भगवान को भोग लगाना चाहिए। वहीं जरूरतमंद को दान करना चाहिए। मंगलवार को व्रत से मनुष्य सारे दोषों से मुक्त हो जाता हैं। व्रत के पूजन के समय लाल फूल चढ़ाएं और लाल वस्त्र धारण करें। हनुमान जी की पूजा करते हुए मंगलवार की कथा सुनें।

माघ मास में पूर्णिमा को जो व्यक्ति ब्रह्मावैवर्तपुराण का दान करता है, उसे ब्रह्मलोक की प्राप्ति होती है। इस महीने में ब्रह्मवैवर्तपुराण की कथा सुननी चाहिए इससे पुण्य की प्राप्ति होगी व पापों से मुक्ति मिलेगी।

पढ़े : जानें इन 5 प्रकार के लोगों से नाराज रहती हैं लक्ष्मी जी 

इस आलेख में दी गई जानकारियां धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैं, जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें