फोटो गैलरी

Hindi Newsthis diwali try these vastu tips to gain wealth prosperity success

दिवाली पर उत्तर दिशा में करें ये 5 उपाय, धन-संपत्ति खुद आएगी आपके घर

दीपावली या दिवाली से पहले धनतेरस को धनाध्यक्ष कुबेर की पूजा की जाती है। वास्तु में उत्तर दिशा को कुबेरस्थान कहा जाता है। कहा जाता है कि यह स्थान शक्ति और सुख-समृद्धि का होता है। इसलिए अगर आपको इ

लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 25 Oct 2016 03:39 PM

दीपावली या दिवाली से पहले धनतेरस को धनाध्यक्ष कुबेर की पूजा की जाती है। वास्तु में उत्तर दिशा को कुबेरस्थान कहा जाता है। कहा जाता है कि यह स्थान शक्ति और सुख-समृद्धि का होता है। इसलिए अगर आपको इस दीपावली भगवान कुबेर को खुश करना है तो कुछ ऐसे ही उपाय अपनाने होंगे। आइए जानें क्या हैं वो फायदे: 

दिवाली पर उत्तर दिशा में करें ये 5 उपाय, धन-संपत्ति खुद आएगी आपके घर 1 / 3

दिवाली पर उत्तर दिशा में करें ये 5 उपाय, धन-संपत्ति खुद आएगी आपके घर

1. वास्तु में उत्तर दिशा को कुबेरस्थान कहा गया है। अपने घर में इस जगह को साफ सुथरा रखना चाहिए। इस दिशा में ही तिजोरी रखना शुभ माना जाता है। अगर आप इस दिशा में अपनी सेफ रखेंगे तो आपके धन में और भी वृद्धि होगी। वास्तु के अनुसार इसके लिए आप अपनी सेफ में पैसों और गहनों के साथ मां लक्ष्मी की मूर्ति भी रख सकते हैं।

2. वास्तु के अनुसार कहा गया है कि ताजा पानी अच्छी सेहत का प्रतीक है। इसलिए इन दिशाओं में ताजा पानी संबंधी कोई चीज रखने से जरूर लाभ होता है। अगर उत्तर दिशा, पूर्व दिशा और साउथ ईस्ट में वाटर फाउनटेंन रखने से परिवार में सभी की सेहत अच्छी रहती है।

दिवाली पर उत्तर दिशा में करें ये 5 उपाय, धन-संपत्ति खुद आएगी आपके घर 2 / 3

दिवाली पर उत्तर दिशा में करें ये 5 उपाय, धन-संपत्ति खुद आएगी आपके घर

3.अगर घर में उत्तर दिशा में चीनी भरकर रखी जाए और आगे लिए भी स्टोर की जाए तो समझ लीजिए आपके घर में सुख-समृद्धि आती है। वास्तु में कहा जाता है कि ये आपके आने वाले अच्छे और मीठे दिनों का प्रतीक है। 

4.पूजा में इस्तेमाल होने वाले सिक्के और नोट हमेा पूजा की तिजौरी में लाल कपड़े में रखने चाहिए। इसके अलावा इसमें गोल्डन रंग की एक डोरी भी जरूर होनी चाहिए। इस तरह करने से आपके साल भर मां लक्ष्मी की कृपा मिलेगी और आपके सौभाग्य में वृद्धि होगी।

5.अपने दरवाजे के बाहर दाईं तरफ पानी में फूल भरकर रखें दिवाली पर इस दिन ऐसा करने से आपके जीवन में सुख सौभाग्य में वृद्धि होती है।

दिवाली पर उत्तर दिशा में करें ये 5 उपाय, धन-संपत्ति खुद आएगी आपके घर 3 / 3

दिवाली पर उत्तर दिशा में करें ये 5 उपाय, धन-संपत्ति खुद आएगी आपके घर