फोटो गैलरी

Hindi Newsnavratri pooja for money problem in family

अगर घर में हो पैसों की कमी तो नवरात्रि में ऐसे करें पूजा

कभी-कभी हमारे घरों में दुख और दरिद्रता के कारण धन हानि शुरू हो जाती है। ऐसे घरों में पैसों की तंगी तो रहती है, इसके अलावा यदि पैसे आते भी हैं तो बचत नहीं हो पाती। घर में मौजूद किसी भी सदस्य को इसका...

अगर घर में हो पैसों की कमी तो नवरात्रि में ऐसे करें पूजा
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 01 Oct 2016 03:56 PM
ऐप पर पढ़ें

कभी-कभी हमारे घरों में दुख और दरिद्रता के कारण धन हानि शुरू हो जाती है। ऐसे घरों में पैसों की तंगी तो रहती है, इसके अलावा यदि पैसे आते भी हैं तो बचत नहीं हो पाती। घर में मौजूद किसी भी सदस्य को इसका कारण तक नहीं पता चल पाता है। घर में दरिद्रता के कई कारण हो सकते हैं, जैसे पूजा-पाठ नहीं किया जाना, गंदगी में रहना, शरीर से बदबू आना, घर में शराब या मांस का सेवन करना आदि। घर में पैसों की तंगी को दूर करने के लिए नवरात्रि में कुछ ऐसे उपाय हैं, जिन्हें अपनाकर ऐसी परेशानियां दूर किया जा सकता है। 

 

नवरात्रि में कैसे करें पूजा?

नवरात्रि में किसी भी दिन सुबह के वक्त सबसे पहले स्नान कर लें, इसके बाद कोई साफ स्थल देख वहां पर पीला आसन रख बैठ जाएं। बैठने के पहले यह ध्यान जरूर रखें कि आपका मुख उत्तर दिशा में होना चाहिए। उत्तर दिशा के मुख की ओर 9 दीपक जलाएं, पूजा करने के दौरान लगातार तेल डालते रहें। थोड़े चावल को लाल रोली में रंग लें और एक एक प्लेट पर रोली से ही स्वास्तिक बनाकर उसे अपने सामने रखें।

इसके बाद एक स्वच्छ बर्तन में श्रीयंत्र को रखकर कुंकुम, फूल, धूप और दीप से पूजा करें। पूजा करने के बाद श्रीयंत्र को प्लेट में पीले वस्त्र में रखकर पूजास्थल पर स्थापित कर दें। बाकि चीजों को गंगा-यमुना या फिर स्वच्छ जल में प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से आपको या आपके परिवार में किसी भी वक्त धन लाभ होने की संभावना बन सकती है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें