फोटो गैलरी

Hindi Newsknow your personality according to your first letter

आपके नाम का पहला अक्षर बताता है कैसे है आप

ज्योतिषशास्त्र में आपका जन्म का समय, नक्षत्र, दिन आदि बहुत महत्व रखता है। कहा जाता है कि इससे आपकी कुंडली के बारे में गणना की जाती है। इसी तरह अंक ज्योतिष में नाम के पहले अक्षर का भी महत्व होता

लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 24 Feb 2017 06:25 PM

ज्योतिषशास्त्र में आपका जन्म का समय, नक्षत्र, दिन आदि बहुत महत्व रखता है। कहा जाता है कि इससे आपकी कुंडली के बारे में गणना की जाती है। इसी तरह अंक ज्योतिष में नाम के पहले अक्षर का भी महत्व होता है। इससे भी व्यक्ति के स्वभाव के  बारे में बहुत कुछ बताया जा सकता है। तो आइए जानते है नाम के पहले अक्षर से आपका स्वभाव:

आपके नाम का पहला अक्षर बताता है कैसे है आप1 / 7

आपके नाम का पहला अक्षर बताता है कैसे है आप

'D' अक्षर वाले 

'D' अक्षर वाले लोग काफी महनती और दिमागवाले होते है। ये कोई भी काम कड़ी महनत और लगन के साथ पूरा करते है। इन्हें हर काम में आसानी से सफलता मिलती है। D अक्षर के नाम वाले व्यक्ति स्मार्ट और आकर्षक होते है। यह दिखने में ही नही बल्कि दिल से भी काफी अच्छे होते है। ये बड़े दिल वाले होते है और सबकी मदद दिल खोलकर करते है। इन लोगों पर आसानी से विश्वास किया जा सकता है। ऐसे लोग प्यार में भी बहुत विश्वास रखते है। अपना रिश्ता पूरी इमानदारी से निभाते है।

आपके नाम का पहला अक्षर बताता है कैसे है आप2 / 7

आपके नाम का पहला अक्षर बताता है कैसे है आप

'G' अक्षर वाले

ऐसे लोग अपनी ईमानदारी और निष्ठा से समाज में आगे बढ़ते है। ये समाज में मान-सम्मान प्राप्त करते हैं। ऐसे लोग किसी भी बात को घुमा-फिराकर बोलना पसंद नहीं करते। इनका व्यक्तित्व बहुत ही आकर्षक होता है। नेक दिल होने की वजह से इन लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ये लोग शांति प्रिय होते है और इनके ज्यादा दोस्त भी नहीं होते। ये लोग किसी भी काम को शुरू करने से पहले उस काम की पूरी योजना बनाते है फिर उस काम को अंजाम देते हैं। ये लोग प्यार के मामले में लकी होते है। ये लोग जब प्यार करते है तो पूरे दिल से करते हैं। 

आपके नाम का पहला अक्षर बताता है कैसे है आप3 / 7

आपके नाम का पहला अक्षर बताता है कैसे है आप

'M' अक्षर वाले

ये लोग काफी संकोची और गहरे चिंतन में डूबे रहने वाले होते हैं।  ये लोग स्वभाव से जिद्दी होते है जो ठान लेते है कर के रहते है। ये दिल के काफी साफ इंसान होते है। ये लोग पैसे खर्च करने से पहले ज्यादा सोच-विचार नहीं करते। इन लोगो के ऊपर किस्मत काफी मेहरबान होती है इसलिए धन और इज्जत की नही कभी कमी नही रहती।

आपके नाम का पहला अक्षर बताता है कैसे है आप4 / 7

आपके नाम का पहला अक्षर बताता है कैसे है आप

'R' अक्षर वाले 

जिन लोगों का नाम आर से शुरू होता है वो लोग बहुत पॉवरफुल, चीजों को बहुत ही गंभीरता से लेने वाले, थोड़े धार्मिक, खुशनुमा मिजाज वाले होते हैं। ये लोग आसानी से दोस्त बना लेते हैं। ये लोग सच्चाई और सदाचार के रास्ते पर चलने में विश्वास रखते हैं। किसी काम की बात आए तो इन लोगों में काफी एनर्जी होती है और बड़ी ही आसानी से काम को निपटा देते हैं।

आपके नाम का पहला अक्षर बताता है कैसे है आप5 / 7

आपके नाम का पहला अक्षर बताता है कैसे है आप

'P' अक्षर वाले  

जिस व्यक्ति का नाम 'P' से शुरु होता है ऐसे लोग देश-दुनिया में दिलचस्पी रखने वाले होते है। ऐसे लोग अपने परिवार को बढ़कर मानते है और मान-सम्मान देते है। ऐसे लोग जिद्दी होते हो और अपनी सोच को दूसरों को थोपना जानते है। 'P' अक्षर वाले काफी चतुर होते है इसलिए भी ये लोग व्यवसायी होते है। इनको प्यार में भरोसा नहीं होता हालांकि जिससे प्यार हो जाए उन्हें दिल से मानते है।

आपके नाम का पहला अक्षर बताता है कैसे है आप6 / 7

आपके नाम का पहला अक्षर बताता है कैसे है आप

'K' अक्षर वाले  
इन लोगों को भरपूर साहस और ज्ञान होता है। ये लोग काफी प्रोफेशनली सोचते हैं। लेकिन ये लोग अपने करीबी लोगों के खिलाफ कभी गलत नहीं सोचते हैं। ये लोग हमेशा आकर्षण का केंद्र बने रहते हैं। रिलेशनशिप के बारे में बात करें तो ये ऐसे लोग होते हैं जो शादी के लिए सही पार्टनर के इंतजार में काफी समय तक रूकते हैं। जब तक लाइफ में इन्हें कोई समझने वाला पार्टनर नहीं मिल जाता तब तक ये लोग इंतजार करते हैं। ये लोग अच्छे दोस्त और एक अच्छा पार्टनर साबित होते हैं। ये लोग अपनी लव लाइफ को काफी गंभीरता से लेते हैं। प्यार में छोटी-छोटी बातों को ये लोग काफी सीरियस ले जाते हैं।

(इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।)  

आपके नाम का पहला अक्षर बताता है कैसे है आप7 / 7

आपके नाम का पहला अक्षर बताता है कैसे है आप