फोटो गैलरी

Hindi Newsknow these rules of worship of god

पूजा के दौरान भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां

पूजा का मलतब है भगवान की अराधना। कहा जाता है कि कण-कण में ईश्वर विद्यमान है। लेकिन फिर भी हम पूजा कर ईश्वर की अराधना करते हैं। कुछ लोग विशेष कार्य की सफलता, मनोकामना पूर्ति के लिए पूजा-पाठ करते

लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 09 Dec 2016 07:02 PM

पूजा का मलतब है भगवान की अराधना। कहा जाता है कि कण-कण में ईश्वर विद्यमान है। लेकिन फिर भी हम पूजा कर ईश्वर की अराधना करते हैं। कुछ लोग विशेष कार्य की सफलता, मनोकामना पूर्ति के लिए पूजा-पाठ करते हैं। पूजा पाठ से मन शांत हो जाता है। लेकिन धर्म के जानकारों की मानें तो पूजा के दौरान कुछ नियमों को मानना बेहद जरूरी है। कुछ चीजें जैसे पूजा स्थल, पूजन के लिए इस्तेमाल होने वाली साम्रगी और कुछ नियम कायदों के बारे में कुछ चीजे ध्यान रखनी जरूरी हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे ही पूजा से जुड़े नियमों के बारे में जिनका पूजा के दौरान खास ध्यान रखना चाहिए। आगे की स्लाइडों में पढ़ें ये नियम:

पूजा के दौरान भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां1 / 6

पूजा के दौरान भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां

1.कभी किसी पंडित से पूजा करवाते हैं तो उन्हें दक्षिणा जरूर देनी चाहिए। इसके बिना पूजा सफल नहीं मानी जाती। किसी भी प्रकार की पूजा के दौरान फल जरूर चढ़ाने चाहिए। इसके अलावा पूजा के दौरान कभी भी एक दीपक से दूसरा दीपक नहीं जलाना चाहिए। पूजा से पहले इस बात का ध्यान रखें कि भगवान को जो चीजें अर्पित कर रहे हैं वो धुली हुई और साफ-सुथरी होनी चाहिए। 

पूजा के दौरान भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां2 / 6

पूजा के दौरान भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां

2.पूजा के दौरान सूर्य देव को शंख में रखा जल नहीं चढ़ाना चाहिए। इसके अलावा इस बात का भी खास ध्यान रखना चाहिए कि गंगाजल को किसी प्लास्टिक की बोतल और लोहे के बर्तन में नहीं रखना चाहिए। गंगा जल को पवित्र धातु के बर्तन जैसे तांबे के बर्तन में ही रखकर इस्तेमाल करना चाहिए।

पूजा के दौरान भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां3 / 6

पूजा के दौरान भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां

3.शास्त्रों में तुलसी को बहुत पवित्र माना गया है। इसलिए कभी भी तुलसी के पत्तों को बिना नहाए नहीं तोड़ना चाहिए। इसके अलावा तुलसी के पत्तों को शिवजी, गणेशजी और भैरवजी को नहीं चढ़ाना चाहिए। इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि रविवार, एकादशी, द्वादशी, और शाम को तुलसी के पत्ते नहीं तोड़ने चाहिए। इसके साथ ही कमल का फूल और तुलसी कभी भी बासी नहीं होती। इन्हें तोड़ने के 5 दिन तक प्रयोग में लाया जा सकता है। 

पूजा के दौरान भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां4 / 6

पूजा के दौरान भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां

4.शास्त्रों में सूर्य, गणेश, दुर्गा, शिव और विष्णु को रोज पूजा बेहद अहम मानी गई है। रोज इनका पूजा और स्मरण करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। इस बात का भी ध्यान रखें कि दूर्वा गणेश जी को अर्पित की जाती है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि मां दुर्गा को तुलसी नहीं चढ़ानी चाहिए। 

पूजा के दौरान भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां5 / 6

पूजा के दौरान भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां

5. पूजा के दौरान थाली में चावल जरूर रखे जाते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि पूजा में ऐसे चावलों का इस्तेमाल न करें जो टूटे हुए हों। इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि पूजा के दौरान कोई भी टूटी चीज का इस्तेमाल न करें। 


राशियों के अनुसार जानें क्या चीजें दान नहीं करनी चाहिए


सोमवार से रविवार खाकर निकलें ये चीजें, जरूर मिलेगी सफलता

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

 

पूजा के दौरान भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां6 / 6

पूजा के दौरान भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां