फोटो गैलरी

Hindi Newsgod of wealth worship on dhanteras before diwali

धनतेरस पर ऐसे करें धन के देवता कुबेर की पूजा, पढ़ें ये मंत्र

धनतेरस पर धन के देवता कुबेर की पूजा की जाती है। इस दिन का विधान है कि इस दिन धनतेरस को भगवान धन्वंतरि समुद्र से अमृत कलश लेकर आए थे। इसलिए इस दिन धन्वंतरि की भी पूजा की जाती है। आइए जानें इस दिन

लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 26 Oct 2016 10:55 AM

धनतेरस पर धन के देवता कुबेर की पूजा की जाती है। इस दिन का विधान है कि इस दिन धनतेरस को भगवान धन्वंतरि समुद्र से अमृत कलश लेकर आए थे। इसलिए इस दिन धन्वंतरि की भी पूजा की जाती है। आइए जानें इस दिन धन के देवता कुबेर और धन्वतंरी की पूजा का क्या विधि विधान है। 

धनतेरस पर विशेष पूजा, जिससे दूर होती है पैसों की कमी

धनतेरस पर होगी मां लक्ष्मी की कृपा, राशि के अनुसार जरूर खरीदें ये चीजें

वास्तु:अगर घर में धन नहीं रुकता तो धनतेरस पर ये 5 उपाय करें

धनतेरस पर ऐसे करें धन के देवता कुबेर की पूजा, पढ़ें ये मंत्र1 / 2

धनतेरस पर ऐसे करें धन के देवता कुबेर की पूजा, पढ़ें ये मंत्र


  
कुबेर पूजन से प्राप्त होगी अक्षय लक्ष्मी-एक पूजा सुपारी को इत्र में डुबो कर लाल कुमकुम से बने स्वस्तिक पर स्थापित करें। धूप, दीप, आरती इत्यादि से पूजन करें। भोग लगा कर इस मंत्र से कमल के फूल या किसी भी सुगन्धित पुष्प अर्पित करें- ‘ऊं यक्षाय कुबेराय वैश्रणवाय धनधान्यादि पतये धनधान्य समृद्घि में देहि देहि दापय दापय स्वाहा।’ दीपवली के दिन पुन: इसी कुबेर का पूजन लक्ष्मी पूजा के पश्चात करें। अक्षय लक्ष्मी की प्राप्ति होगी।

दिवाली पर घर में ऐसे कराएं पेंट तो बरसेगा धन, मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न

धन्वंतरि पूजा- धनतेरस के दिन धन्वंतरि की भी पूजा होती है। इस दिन प्रात:काल धन्वंतरि के पूजन के पूर्व यदि विष्णु सहस्रनाम का पठन या श्रवण किया जाये तो स्वास्थ्य लाभ होगा। आम की लकड़ी के पाटे पर हल्दी से स्वस्तिक बनायें। स्वस्तिक के मध्य एक बड़ी पूजा सुपारी को गुलाब जल से स्वच्छ कर भगवान धन्वंतरि के रूप में स्थापित कर पूजन करें।

धनलाभ और यश चाहिए तो दिवाली पर मां गजलक्ष्मी की पूजा कीजिए

यम दीपदान- धनतेरस को सायंकाल प्रदोषकाल में यम दीपदान करना चाहिए। चारों दिशाओं की ओर मुख की हुई चार रूई की बत्तियां रख कर दिये को तिल के तेल से भर दें। दक्षिण दिशा की ओर देखते हुए निम्नलिखित मन्त्र का उच्चारण करते हुए चार मुंह के दीपक को लाई की ढेरी के ऊपर रख दें -
मृत्युना पाश दण्डाभ्यां कालेन च मया सह।
त्रयोदश्यां दीप दानात् सूर्यज: प्रीयता मिति॥

 

धनतेरस पर ऐसे करें धन के देवता कुबेर की पूजा, पढ़ें ये मंत्र2 / 2

धनतेरस पर ऐसे करें धन के देवता कुबेर की पूजा, पढ़ें ये मंत्र