फोटो गैलरी

Hindi Newsdhanteras 2016 do these vastu tps on dhanteras

वास्तु: अगर घर में धन नहीं रुकता तो धनतेरस पर करें ये 5 उपाय

कार्तिक कृष्ण पक्ष की त्रर्योदशी का दिन धनतेरस के रूप में मनाया जाता है। मान्यता है कि धनतेरस को भगवान धन्वंतरि समुद्र से अमृत कलश लेकर आए थे। इसलिए इस दिन बर्तन खरीदा जाए तो पात्र में जितनी धार

लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 27 Oct 2016 10:39 AM

कार्तिक कृष्ण पक्ष की त्रर्योदशी का दिन धनतेरस के रूप में मनाया जाता है। मान्यता है कि धनतेरस को भगवान धन्वंतरि समुद्र से अमृत कलश लेकर आए थे। इसलिए इस दिन बर्तन खरीदा जाए तो पात्र में जितनी धारण करने की क्षमता होती है उससे तेरह गुना धन और ऐश्वर्य प्राप्त होने के योग बनते हैं।

दिवाली पर घर में ऐसे कराएं पेंट तो बरसेगा धन, मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न

इस दिन धन लाभ के लिए कई उपाय किए जाते हैं। वास्तु के अनुसार इस दिन घर में छोटी छोटी बातों का खास ध्यान रखने घर में बरकत होती। कहा जाता है कि जिसके घर में धन नहीं रुकता उऩ्हें इन 5 बातों का खास ध्यान रखना चाहिए।

वास्तु: अगर घर में धन नहीं रुकता तो धनतेरस पर करें ये 5 उपाय1 / 2

वास्तु: अगर घर में धन नहीं रुकता तो धनतेरस पर करें ये 5 उपाय

धनतेरस पर अच्छे से देख लें कि घर में कहीं भी मकड़ी के जाले न हों। वास्तु के अनुसार घर में मकड़ी के जाले होना धनआगमन के मार्ग में रुकावट होती है। इसलिए घर के किसी भी भाग में मकड़ी के जाले साफ कर लेने चाहिए।

वास्तु के अनुसार धनतेरस के दिन बाथरुम का दरवाजा बंद रखना चाहिए। इसके अलावा आम दिनों में भी कोशिश करनी चाहिए कि बाथरुम का दरवाजा बंद रहें। वास्तु के मुताबिक कहा जाता इससे घर की नकारात्मक ऊर्जा घर में ही रह जाती है और धन लाभ होने में रुकावट होती है।

दिवाली पर तिजोरी से जुड़े ये करें 10 विशेष उपाय, धन संपत्ति में होगी वृद्धि

धनतेरस के दिन उत्तर दिशा का विशेष महत्व होता है। दरअसल उत्तर दिशा को कुबेर की दिशा कहा जाता है। इसलिए इस दिन उत्तर दिशा में मोटे पर्दें न लगाएं। ऐसा करने से घर में पैसा आने की दिशा में रुकावट आती है। इसलिए इस दिशा को साफ रखें और हल्के पर्दें ही लगाएं। 

धनलाभ और यश चाहिए तो दिवाली पर मां गजलक्ष्मी की पूजा कीजिए

धनतेरस से लेकर इस बात का विशेष ध्यान रखें कि घर में जितने भी नल टपकते हों उन्हें सही करा लें। वास्तु के अनुसार नल से टपकने का मतलब है आपके पैसे का भी पानी की तरह बह जाना। 

धनतेरस के दिन कैंची, चाकू चीजें तो भूलकर भी नहीं खरीदनी चाहिए।
 

वास्तु: अगर घर में धन नहीं रुकता तो धनतेरस पर करें ये 5 उपाय2 / 2

वास्तु: अगर घर में धन नहीं रुकता तो धनतेरस पर करें ये 5 उपाय