फोटो गैलरी

Hindi Newsअगर रख रहे हैं नवरात्रि के व्रत, तो भूल से भी न खाएं ऐसी चीजें

अगर रख रहे हैं नवरात्रि के व्रत, तो भूल से भी न खाएं ऐसी चीजें

कल से नवरात्रि शुरू हो रहे हैं और सबको इन दिनों का इंतजार रहता है। जो लोग खाने पीने के शौकीन हैं, उनके लिए व्रत के दौरान थोड़ी दिक्कतें होती हैं। क्योंकि नवरात्रों के व्रत में खान-पान का बहुत...

अगर रख रहे हैं नवरात्रि के व्रत, तो भूल से भी न खाएं ऐसी चीजें
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 30 Sep 2016 10:09 PM
ऐप पर पढ़ें

कल से नवरात्रि शुरू हो रहे हैं और सबको इन दिनों का इंतजार रहता है। जो लोग खाने पीने के शौकीन हैं, उनके लिए व्रत के दौरान थोड़ी दिक्कतें होती हैं। क्योंकि नवरात्रों के व्रत में खान-पान का बहुत ध्यान रखना होता है। वैसे तो जो लोग कठोर व्रत करते हैं, वे तो बस फलाहार या केवल दूध-पानी के साथ ही पूरा दिन निकाल लेते हैं।



लेकिन कुछ लोग बगैर खाए पीए रह नहीं सकते हैं। ऐसे में पौष्टिक खाना भी जरूरी है। क्योंकि 9 दिन व्रत के बाद स्वास्थ्य हल्का सा कमजोर हो जाता है। लेकिन मां दुर्गा के आशीर्वाद से उनमें इतनी श्रद्धा और ताकत रहती है कि वे 9 दिन आराम से निकाल लेते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ खाने-पीने की चीजों के बारे में बताएंगे जो आप इन दिनों खा सकते हैं और उन चीजों के बारे में भी बताएंगे, जिनका आपको खास ख्याल रखना है। 

नवरात्रि से जुड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

व्रत के दौरान क्या खाएं और किन बातों का रखें ध्यान 


व्रत के दौरान ज्यादा देर तक भूखे न रहें, कुछ ना कुछ पानी का सेवन करते रहें। 
तेल की चीजों से दूर रहें। हो सके तो फ्राइड चीजें न खाएं। 
सात्विक भोजन खाएं। शाकाहारी भोजन ही ग्रहण करें।
अगर पहले से तबीयत बिगड़ी हुई है तो व्रत न रखें। 
ज्यादा तर खाली पेट रहने से पेट में गैस बनती है, ऐसे में गर्भवती महिलाएं भूल से भी व्रत ना करें।
खाली पेट चाय पीने से पेट में जलन, दर्द और अल्सर होने की सभांवना हो सकती है। इसलिए पूजा करने के बाद जूस या नारियल पानी पी लें।

शकरकंद को स्वीट पोटैटो के नाम से भी जाना जाता है और इसमें ऊर्जा का खजाना होता है। इसे खाली पेट खाने से सीने में जलन और हमारा डाइजेशन सिस्टम खराब हो सकता है। 

केले में थाइमिन, रिबोफ्लेविन, नियासिन और फॉलिक एसिड होती है। खाली पेट खाने से हमारे शरीर में कैल्शियम और मैग्नीशियम का संतुलन खराब हो सकता है। सीने में जलन होने के साथ भी डाइजेशन सिस्टम खराब हो सकता है।

व्रत में खाली पेट दूध का सेवन करने से कफ, डाइजेस्टिव सिस्टम खराब और पेट के मसल्स कमजोर होते है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें