फोटो गैलरी

Hindi Newsastrological calculations know these things about rahu

राहु बनाता है जीरो से हीरो, राहु की ये बातें जानकर हैरान रह जाएंगे आप

ज्योतिषिय गणना में राहु के फल का विचार अत्यन्त आवश्यक एवं महत्त्व पूर्ण है। अगर आपकी कुंडली में राहु दोष है तो आपको मानसिक तनाव, आर्थिक नुकसान, गलतफहमी जैसी कई समस्याओं से गुजरना पड़ेगा। लेकिन...

राहु बनाता है जीरो से हीरो, राहु की ये बातें जानकर हैरान रह जाएंगे आप
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 26 Sep 2016 05:59 PM
ऐप पर पढ़ें

ज्योतिषिय गणना में राहु के फल का विचार अत्यन्त आवश्यक एवं महत्त्व पूर्ण है। अगर आपकी कुंडली में राहु दोष है तो आपको मानसिक तनाव, आर्थिक नुकसान, गलतफहमी जैसी कई समस्याओं से गुजरना पड़ेगा। लेकिन ज्योतिषों की मानें तो राहु शुभफल दायक भी होता है। आइए जानते हैं राहू की इन विशेषताओं के बारे में  

1.राहु ग्रह ऐसा है जो बड़ी तेज गति से रिजल्ट देता है। फिर चाहे रिजल्ट सकारात्मक परिणाम हो या नकारात्मक हो। ज्योतिर्विद पं दिवाकर त्रिपाठी पूर्वांचली ने बताया कि जिन लोगों की कुण्डली में राहु शुभफल दायक होता है उनको अल्प समय में ही ऊंचाई तक पहुंचा देता है और उन्हें फेमस कर देता है। इसी प्रकार जिन लोगों की कुण्डली में अशुभफल दयाक होता है उनको बहुत ही अल्प समय में ही शून्यता की स्थिति में ला देता है। इसीलिए राहु को सही एवं सटीक समझना जरूरी है।

2.अगर राहु किसी की कुंडली में शुभफल की स्थिति में होता है तो उसे राजनीति में अचानक बड़ी सफलता, व्यापार में अचानक बड़ा लाभ, सामाजिक प्रतिष्ठा, धन दौलत में अपार वृद्धि, जीरो से हीरो बनाने में राहु बड़ा ही माहिर ग्रह होता है | 

3.राहु पराविद्या शक्तियों को भी देने वाला होता है। तान्त्रिक विद्या में, आध्यात्मिक क्षेत्र में, भौतिक-अभौतिक सभी क्षेत्रों में अपार सफलता शीघ्र देने में श्रेष्ठ ग्रह राहु ही है। लेकिन अगर कोई इन शक्तियों का गलत इस्तेमाल करता है तो राहु उतनी ही तेजी से अर्श से फर्श पर भी लाकर खड़ा कर देता है।  

4.ज्योतिर्विद पं दिवाकर त्रिपाठी पूर्वांचली के अनुसार राहु तीसरे ,छठे ,एकादश भाव में प्रायः शुभफल प्रायक ही होता है। तीसरे भाव में उच्च का बैठा राहु अति पराक्रमी, निर्भीक, भाईयो में श्रेष्ठ, प्रबल राजनीतिज्ञ और धार्मिक होता है। 

5.छठे भाव में उच्च का बैठा राहु प्रतियोगी परीक्षाओ में बड़ी सफलता, शत्रु कितना ही बड़ा क्यों न हो हराने में पूरी मदद करता है अर्थात शत्रु पर विजय कराता है। एकादश भाव में उच्च का बैठा राहु सफल कूटनीतिज्ञ, आय के साधनों में विभिन्नता, प्रबल धनी, अचानक धन लाभ कराने में मददगार होता है। 

6.कुछ लग्नों में दशम भाव में उच्च का बैठा राहु भी राजनीतिक रूप से अचानक बड़ी सफलता प्रदान करता है। परन्तु राहु को सही रूप से समझना अति आवश्यक है औरउसके स्वरुप को समझना जरूरी भी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें