फोटो गैलरी

Hindi Newsशास्त्रों के अनुसार ये है भोजन करने का सही तरीका

शास्त्रों के अनुसार ये है भोजन करने का सही तरीका

शास्त्रों में भोजन करने के भी कुछ नियम बताए गए हैं। कहा जाता है कि अगर इन नियमों को माना जाए तो व्यक्ति निरोगी रह सकता है। भोजन के नियमों की मानें तो भोजन से पहले करने योग्य कुछ बातों का ध्यान र

लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 24 Feb 2017 08:23 PM

शास्त्रों में भोजन करने के भी कुछ नियम बताए गए हैं। कहा जाता है कि अगर इन नियमों को माना जाए तो व्यक्ति निरोगी रह सकता है। भोजन के नियमों की मानें तो भोजन से पहले करने योग्य कुछ बातों का ध्यान रखना तो जरूरी है ही साथ ही भोजन करने की जगह और भोजन करने की दिशा का भी ज्ञान होना बहुत जरूरी है। आज हम आपको बता रहे हैं भोजन करने से जुड़े इन नियमों के बारे में: 

शास्त्रों के अनुसार ये है भोजन करने का सही तरीका1 / 3

शास्त्रों के अनुसार ये है भोजन करने का सही तरीका

1.शास्त्रों की मानें तो भोजन करने से पहले शरीरके इन पांच अंगों साफ होने चाहिए। इनके बाद ही भोजन ग्रहण करना चाहिए। भोजन करने से पहले दोनों हाथों, दोनों पैरों और मुंह को साफ करना बेहद जरूरी है।

2.भोजन का पहला निवाला खाने से पहले भगवान को याद करना चाहिए। कहा जाता है कि ये एक तरह से भगवान को किया जाने वाला धन्यवाद है जिनकी वजह से हमें भोजन प्राप्त हुआ है।  

शास्त्रों के अनुसार ये है भोजन करने का सही तरीका2 / 3

शास्त्रों के अनुसार ये है भोजन करने का सही तरीका

3.भोजन करने से पहले दिशा का भी ज्ञान होना चाहिए। कहा जाता है कि उत्तर और पूर्व दिशा की तरफ मुंह करके भोजना करना बहुत उत्तम माना जाता है। लोकिन इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि पश्चिम दिशा की तरफ मुंह करते भोजन नहीं करना चाहिए।

4.रसोईघर में बैठकर भोजन करना शास्त्रों के अनुसार अच्छा माना जाता है। कहा जाता है कि रसोईघर सबसे पवित्र स्थान होता है। इस जगह भोजन करना बहुत ही शुभ माना जाता है।

5.घर के सभी सदस्यों के साथ बैठकर भोजन करना सबसे अच्छा होता है। इससे परिवार के लोगों में प्यार तो बढ़ता ही है साथ ही भोजन का स्वाद भी दोगुना हो जाता है।


हनुमान चालीसा पढ़ने का यह है सही तरीका

गरुड़ पुराण: इन 5 लोगों के घर भूलकर भी न करें भोजन

 

इस आलेख में दी गई जानकारियां लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैं, जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है।

शास्त्रों के अनुसार ये है भोजन करने का सही तरीका3 / 3

शास्त्रों के अनुसार ये है भोजन करने का सही तरीका