फोटो गैलरी

Hindi Newsपश्चिम बंगाल में पांचवें चरण में 78.25% मतदान, 186 गिरफ्तार

पश्चिम बंगाल में पांचवें चरण में 78.25% मतदान, 186 गिरफ्तार

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में आज 78.25 फीसदी मतदान हुआ जबकि 186 लोग चुनावी कदाचार और छिटपुट हिंसा की घटनाओं के सिलसिले में गिरफ्तार किए गए। हिंसा में कम से कम 15 लोग घायल हो...

पश्चिम बंगाल में पांचवें चरण में 78.25% मतदान, 186 गिरफ्तार
एजेंसीSat, 30 Apr 2016 10:25 PM
ऐप पर पढ़ें

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में आज 78.25 फीसदी मतदान हुआ जबकि 186 लोग चुनावी कदाचार और छिटपुट हिंसा की घटनाओं के सिलसिले में गिरफ्तार किए गए। हिंसा में कम से कम 15 लोग घायल हो गए।

पश्चिम बंगाल के चुनाव प्रभारी उपचुनाव आयुक्त संदीप सक्सेना ने दिल्ली में मीडिया को बताया कि मतदान अधिकारियों से प्राप्त एसएमएस आधारित सूचना के आधार पर इस पांचवे चरण में शाम पांच बजे तक 78.25 फीसदी मतदान हुआ।

उन्होंने बताया कि आज हुगली जिले, कोलकाता दक्षिण जिले, दक्षिण 24 परगना जिले में मतदान हुआ। वर्ष 2011 के विधानसभा चुनाव में इन तीनों जिलों में 82.77 फीसदी मतदान हुआ था। वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में इन क्षेत्रों में 80.22 फीसदी वोट पड़ा था। वैसे आज के मतदान का अंतिम आंकड़ा कल ज्ञात हो पाएगा।

सतगछिया निर्वाचन क्षेत्र से तणमूल उम्मीदवार सोनाली गुहा के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गयी। उन पर आरोप है कि उन्होंने अपने चुनावी एजेंटों को विपक्षी उम्मीदवार के मतदाताओं को भगाने का निर्देश देकर मतदाताओं को डराया धमकाया।

सुबह में कैमरे पर विधानसभा उपाध्यक्ष गुहा को अपने निर्वाचन क्षेत्र में फोन से अपने पार्टी कार्यकर्ताओं को माकपा के चुनावी एजेंटों को मारपीट कर भगाने का आदेश देते हुए कथित रूप से पकड़ा गया। उन्हें जब मतदान केंद्र के अंदर जाने से रोका गया तब वह केंद्रीय बलों के कर्मियों के साथ गरमागरम बहस करती हुई नजर आयीं। उनके विरूद्ध चुनाव प्रक्रिया में हस्तक्षेप करने, जनसेवक के आदेश को नहीं मानने और आपराधिक धौंसपट्टी दिखाने के आरोप हैं।

पश्चिम बंगाल के निर्वाचन अधिकारी सुनील गुप्ता ने बताया कि आरामबाग और तारकेश्वर के दो पीठीसीन अधिकारियों के खिलाफ भी प्राथमिकियां दर्ज की गयी हैं क्योंकि उन्हें कथित रूप से मतदाताओं को वोट देने में मदद करते हुए और मतदान केंद्रों पर अनधिकत प्रवेश की इजाजत देते हुए पाया गया।

चुनाव कार्यालय के सूत्रों ने बताया कि दिन में चुनाव आयोग को 2970 शिकायतें मिलीं जिनमें से 2846 का शाम छह बजे तक निवारण किया गया।

हुगली जिले में 78.98 प्रतिशत, दक्षिणी 24 परगना में 79.69 प्रतिशत और कोलकाता दक्षिण में सबसे कम 63.10 प्रतिशत मतदान हुआ। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी कोलकाता दक्षिण में ही भवानीपुर सीट से चुनाव लड़ रही हैं।

ममता के अलावा आज के चरण में प्रमुख उम्मीदवार उनके मंत्रिमंडलीय सहयोगी फिरहाद हकीम, पार्थ चट्टोपाध्याय, सुब्रत मुखर्जी और कोलकाता के महापौर शोभान चटर्जी हैं।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) अनुज शर्मा ने बताया कि 186 गिरफ्तारियों में से नौ विशेष मामले थे जबकि बाकी एहतियाती गिरफ्तारियां थीं। उन्होंने बताया कि कोलकाता के केयातला और इकबालपुर इलाकों में छह देशी बम मिले।  दिन के दौरान 192 ईवीएम और 19 वीवीपीएटी काम ठीक से नहीं करने के चलते बदले गए।

आरामबाग निर्वाचन क्षेत्र में इस बात की शिकायतें आयीं कि कोडोई हाई स्कूल में तणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने माकपा के चुनावी एजेंटों को तीन मतदान केंद्रों के अंदर नहीं जाने दिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें