class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कोहरे ने दिया बिजली ग्रिड को झटका, छब्बीस ट्रांसमिशन लाइनें ट्रिप

ठंड और कोहरे ने प्रदेश में बिजली व्यवस्था को झटका देना शुरू कर दिया है। बीती रात पश्चिमी यूपी-एनसीआर इलाके में घने कोहरे के कारण 400 केवी की 26 ट्रांसमिशन लाइनें ट्रिप हो जाने से ग्रिड को भारी झटका लगा।

हालात संभालने में आधी रात से गुरुवार की सुबह करीब दस बज गए। इस दौरान पश्चिमी यूपी और एनसीआर के अलावा पड़ोसी राज्य दिल्ली व हरियाणा में सप्लाई प्रभावित रही। उत्तर क्षेत्रीय लोड डिस्पैच सेन्चर (एनआरएलडीसी) ने गुरुवार रात के लिए भी एनसीआर और पश्चिमी में यूपी में घने कोहरे का पूर्वाभास देते हुए ट्रांसमिशन उपकेन्द्रों के लिए अलर्ट जारी किया है।

दरअसल ठंड के मौसम में प्रदूषण और धूल कोहरे की नमी के साथ ट्रांसमिशन लाइनों पर चिपक जाती हैं। इंसुलेटर के जरिए यह नमी अंदर जाने का मतलब लाइन ट्रिप। बुधवार आधी रात के बाद भी यही हुआ। 

हेलीकाप्टर के जरिए ठंड के मौसम में ट्रांसमिशन लाइनों की यह गंदगी साफ करने की रिवाज हाल के वर्षो में शुरू हुआ है लेकिन इस ठंड में अभी तक यह हो नहीं पाया है। नतीजतन कोहरे ने झटका दे दिया। एक लाइन के निकलते ही ग्रिड की फ्रिक्वेंसी डगमगाई और उसके साथ ही एक के बाद एक दो दजर्न और लाइनें ट्रिप होती चली गईं। इनमें यूपी पावर कार्पोरेशन के अलावा दिल्ली, पावर ग्रिड और हरियाणा की ट्रांसमिशन लाइनें भी शामिल थीं।

इतनी लाइनों के एक साथ ट्रिप हो जाने से मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, गौतमबुद्धनगर, बदायूँ, बिजनौर समेत पश्चिमी यूपी के कई जिलों में बिजली सप्लाई लड़खड़ा गई। दिल्ली और हरियाणा में भी असर पड़ा। चूंकि ग्रिड में बिजली ज्यादा हो गई थी और माँग कम लिहाजा फ्रिक्वेंसी संभालने के लिए पूर्वी यूपी, बुन्देलखण्ड व मध्य यूपी में कटौती रोक कर पूरी सप्लाई की गई। सुबह दस बजे तक एक-एक कर लाइनों को चालू कर स्थिति सामान्य की गई।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: कोहरे ने दिया बिजली ग्रिड को झटका