class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चार नये होम्योपैथिक अस्पताल खुलेंगे

आने वाले नए साल में शहर में चार नये होम्योपैथिक अस्पताल खुलेंगे। यहां मरीज एक रुपये के पर्चे पर अपना इलाज करा सकेंगे। उम्मीद जताई जा रही है कि लखनऊ में होने वाली नए साल की पहली बैठक में इसको हरी झंडी मिल जाएगी। 

जिले में कुल 32 होम्योपैथिक अस्पताल हैं। जिन पर रोजाना 100 से 150 मरीज दवा लेने के लिए आते हैं। सीएमओ होम्योपैथिक डा.कश्यप गुप्ता की मानें तो इस विधि में मरीज तब आता है जब वह एलोपैथिक दवाओं से पूरी तरह थक चुका होता है।

उन्होंने बताया कि पिछले दिनों जिला योजना की बैठक में शहर में गोविंदपुरम, मोहनगर, पसौंडा व भौपुरा में नए होम्योपैथिक अस्पताल के प्रस्ताव को झंडी मिल गई है। इनको शुरू करने के लिए करीब साढ़े पांच लाख रुपये के बजट के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा जा चुका है।

अगले कुछ दिनों में लखनऊ में होने वाली बैठक में इस पर मोहर लगने का इंतजार है। वहां से इजाजत मिलते पहले चरण में किराए की बिल्डिंग में इन अस्पतालों की शुरूआत कर दी जाएगी। 

एक अस्पताल के लिए एक डाक्टर, एक फार्मासिस्ट व एक फोर्थ क्लास कर्मचारी की आवश्कता होती है। सभी अस्पतालों को सुचारू रखने के लिए सप्ताह में तीन दिन की व्यवस्था कर दी जाती है।

होम्योपैथिक विधि में एक मरीज को कम से कम एक सप्ताह की दवा दी जाती है। जिसके कारण मरीज का दवा लेने का दिन निर्धारित ही रहता है।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:चार नये होम्योपैथिक अस्पताल खुलेंगे