फोटो गैलरी

Hindi Newsभारत, जापान ने वीजा व्यवस्था को सरल बनाने को कहा

भारत, जापान ने वीजा व्यवस्था को सरल बनाने को कहा

भारत और जापान ने व्यापार, निवेश तथा लोगों के बीच संपर्क बढ़ाने के मकसद से एक दूसरे से वीजा व्यवस्था को उदार बनाने को कहा है। अपने जापानी समकक्ष युकियो हातोयामा के साथ बातचीत के बाद प्रधानमंत्री...

भारत, जापान ने वीजा व्यवस्था को सरल बनाने को कहा
एजेंसीTue, 29 Dec 2009 09:07 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत और जापान ने व्यापार, निवेश तथा लोगों के बीच संपर्क बढ़ाने के मकसद से एक दूसरे से वीजा व्यवस्था को उदार बनाने को कहा है।

अपने जापानी समकक्ष युकियो हातोयामा के साथ बातचीत के बाद प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि उन्होंने व्यापार, निवेश और लोगों के बीच संपर्क बढ़ाने के लिए जापानी वीजा व्यवस्था को उदार बनाने का उनसे अनुरोध किया है।

सिंह ने संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मैंने व्यापार और निवेश विशेषकर उच्च प्रौद्योगिकी वाले क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए जापानी वीजा व्यवस्था का मुद्दे उनके (हातोयामा) समक्ष उठाया है। हातोयामा ने कहा कि उन्होंने वीजा जारी करने की प्रक्रिया के संबंध में भारतीय पक्ष से सहयोग मांगा है क्योंकि जापानी नागरिकों से जुड़ी बड़ी परियोजनाएं न केवल दोनों देशों के लिए बल्कि वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए भी फायदेमंद हैं।

सिंह ने कहा कि हातोयामा ने भारतीय वीजा के संबंध में कुछ चिंता जताई है और मैंने उनसे इस पर गौर करने का वादा किया है। प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि भारत ने जापानी नागरिकों के लिए वीजा आन अराइवल शुरू किया है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें