class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिसंबर: जलवायु परिवर्तन पर कोपनहेगन सम्मेलन असफल

वर्ष के अंतिम महीने में जलवायु परिवर्तन पर डेनमार्क की राजधानी कोपनहेगन में बुलाया गया विश्व सम्मेलन बेनतीजा समाप्त हो गया। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अंतिम समय तक सहमति बनाने की कोशिशों के तहत अपने प्रवास की अवधि में भी इजाफा किया, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। दिसंबर की प्रमुख अन्तरराष्ट्रीय खबरों का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:-

बीजिंग, 1 दिसंबर: लद्दाख में सड़क निर्माण को लेकर आपत्ति जताने के बाद चीन ने भारत से कहा कि जब तक दोनों देश सीमा पर शांति और स्थिरता के लिए इस मुद्दे को सुलझा नहीं लेते, तब तक नई दिल्ली विवादित सीमा क्षेत्र में निर्माण गतिविधियां बंद कर दे।

इस्लामाबाद/लाहौर, 3 दिसंबर: पाकिस्तान स्थित लश्कर-ए-तैयबा के अभियान प्रमुख और मुंबई हमलों के षड़यंत्रकारी जकीउर रहमान लखवी की उन दो याचिकाओं का लाहौर उच्च न्यायालय ने निपटारा कर दिया, जिनमें उसने खुद पर मुंबई हमलों में संलिप्तता के लिए अभियोग लगाए जाने को चुनौती दी थी।

वाशिंगटन, 5 दिसंबर: आतंकवादी समूहों के बीच गहरे समन्वय को लेकर चिंता जताते हुए शीर्ष अमेरिकी सैन्य कमांडर माइक मुलेन ने कहा कि पाकिस्तान स्थित लश्कर-ए-तैयबा अलकायदा और तालिबान से जुड़ा है।

मास्को, 5 दिसंबर: रूस के पेर्म रोज स्थित उरल शहर में एक नाइटक्लब में पटाखों के कारण हुए विस्फोट में मरने वालों की संख्या 109 हुई।

मास्को, 6 दिसंबर: भारत और रूस एडमिरल गोर्शकोव विमानवाहक पोत सौदे को लेकर गतिरोध तोड़ने के लिए एक समझौते पर पहुंचे।

कोपनहेगन, 7 दिसंबर: जलवायु परिवर्तन में संयुक्त राष्ट्र के सम्मेलन की शुरूआत इस खतरे से निपटने के लिए तत्काल कार्रवाई के आह्वान के साथ हुई।

इस्लामाबाद/लाहौर, 8 दिसंबर: पूर्वी मुल्तान शहर में आईएसआई के कार्यालय पर 1000 किग्रा विस्फोट से भरा वाहन टकराते हुए आत्मघाती हमला किया गया, जिससे 12 व्यक्ति मारे गए और 47 घायल हो गए।

इस्लामाबाद, 9 दिसंबर: बलूचिस्तान में कथित भारतीय हस्तक्षेप के मुद्दे पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री यूसुफ गिलानी ने कहा कि इस बारे में सबूत समुचित मंच पर पेश किए जाएंगे, वहीं विदेश मंत्री ने कहा कि सूचना अब भी अपर्याप्त है।

कोपनहेगन, 9 दिसंबर: चीन ने अमेरिका और यूरोपीय संघ सहित विकसित देशों पर कार्बन उत्सर्जन में कमी के अपर्याप्त लक्ष्यों की घोषणा करने और विकसित देशों पर अधिक जिम्मेदारी डालने पर नाराजगी जताई।

ओस्लो, 10 दिसंबर: अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को वर्ष 2009 के लिए शांति का नोबेल पुरस्कार।

नेपईता, 11 दिसंबर: सात देशों के बीआईएमएसटीईसी समूह ने आतंकवाद और उग्रवाद से निपटने के लिए नई संधि पारित की। समझा जाता है कि इस कदम से भारत की उग्रवादियों के खिलाफ, खास कर पूर्वोत्तर में कार्रवाई को मजबूती मिलेगी।
   
कोपनहेगन, 11 दिसंबर: घरेलू कार्बन कटौती के संकल्प को वैश्विक रूप से बाध्यकारी समझौते में तब्दील करने को लेकर भारत और यूरोपीय संघ में टकराव।

कोपनहेगन, 12 दिसंबर: पर्यावरण मंत्री जयराम रमेश ने कहा कि भारत पीकिंग ईयर की अवधारणा को स्वीकार नहीं करेगा क्योंकि देश में ग्रामीण विद्युतीकरण के विस्तार के लिए बहुत कुछ किया जाना है।

जोहांसबर्ग, 13 दिसंबर: जिब्राल्टर की कैआने एल्दोरिनो मिस वर्ल्ड 2009 बनीं। टूटे टखने के बावजूद स्पर्धा में भाग लेने के लिए मिस इंडिया पूजा चोपड़ा की सराहना हुई।

शिकागो, 15 दिसंबर: अमेरिकी अभियोजकों ने आरोप लगाया कि संदिग्ध आतंकवादी डेविड कोलमेन हेडली और तहव्वुर हुसैन राणा की बातचीत में भारत के नेशनल डिफेंस कॉलेज पर हमले का जिक्र हुआ था।

शिकागो, 16 दिसंबर: तहव्वुर हुसैन राणा को जमानत से इंकार।

कोपनहेगन, 18 दिसंबर: प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह कोपनहेगन पहुंचे। विश्व नेताओं ने जलवायु परिवर्तन रोकने के लिए संधि बनाने पर चर्चा के लिए अतिरिक्त समय दिया।       

कोपनहेगन, 19 दिसंबर: जलवायु परिवर्तन सम्मेलन बिना किसी आम सहमति के खत्म। हालांकि अमेरिकी प्रयास से भारत सहित तीन अन्य उभरती अर्थव्यवस्थाओं और अमेरिका के बीच उत्सर्जन कटौती पर कानूनी रूप से गैर बाध्यकारी एक समझौता हुआ, जिसे ज्यादातर विकासशील देशों ने आत्माती करार देते हुए खारिज कर दिया।

इस्लामाबाद, 19 दिसंबर: पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने घूसखोरी के मामलों में मिली माफी संबंधी अध्यादेश (एनआरओ) को सुप्रीम कोर्ट के निरस्त कर देने के अदालती फैसले के खिलाफ लड़ने का इरादा जताया।
   
इस्लामाबाद, 22 दिसंबर: पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ ने एनआरओ लागू करने के अपने फैसले को एक गलती करार दी है जिसके तहत रिश्वतखोरी के मामलों में लोगों को आम माफी दी गई थी और जिसे सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में खारिज कर दिया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दिसंबर: जलवायु परिवर्तन पर कोपनहेगन सम्मेलन असफल