class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सितंबर माह में दुनियाभर की खबर

इस वर्ष सितंबर के महीने में कोई बड़ी विदेशी घटना नहीं हुई और महीने भर सामान्य खबरों ने ही सुर्खियां बटोरीं। वर्ष के इस नौवें महीने की प्रमुख अन्तरराष्ट्रीय खबरें इस प्रकार रहीं-

वाशिंगटन, 1 सितंबर: अमेरिका निर्मित पोत रोधी हारपून मिसाइल में अवैध रूप से फेरबदल से उपजी अमेरिकी चिंताओं को दूर करने के लिए पाकिस्तान ने इस प्रणाली की जांच पर सहमति जताई।

लॉस एंजिलिस, 1 सितंबर: भारतीय मूल के अमेरिकी फैशन डिजाइनर जॉन आनंद को सात युवा माडलों का यौन शोषण और उन पर यौन हमला करने के जुर्म में 59 साल की सजा।

काठमांडु, 3 सितंबर: नेपाल के पूर्व राजकुमार पारस शाह ने मीडिया की इन खबरों को गलत बताया कि अपराध जगत के सरगना दाउद इब्राहिम द्वारा भारत में संचालित नकली भारतीय मुद्रा के रैकेट से उनका संबंध है।
   
काठमांडु, 4 सितंबर: पशुपति नाथ मंदिर के दो पुजारियों पर हमला। नेपाल ने खेद जताते हुए पुजारियों की सुरक्षा बढ़ाई।

वाशिंगटन, 5 सितंबर: इजरायल के अतिरिक्त बस्तियों के निर्माण को आगे बढ़ाने के फैसले पर खेद जताते हुए अमेरिका ने कहा कि सभी पक्षों को पश्चिम एशिया में शांति लाने के लिए रोडमैप के तहत अपनी वचनबद्धता का पालन करना चाहिए।

बीजिंग, 9 सितंबर: लद्दाख में चीनी घुसपैठ और चट्टानों पर चीन लिखे जाने की खबरों को खारिज करते हुए बीजिंग ने कहा कि दोनों पड़ोसी देशों को सीमा पर शांति बनाए रखने के लिए मिल-जुल कर प्रयास करना चाहिए।
   
काठमांडु, 10 सितंबर: नेपाल में जनरल छत्रमान सिंह गुरंग नए सेना प्रमुख नियुक्त। उन्होंने भारत के देहरादून स्थित इंडियन मिलिट्री एकेडमी में प्रशिक्षण लिया था।

बीजिंग, 12 सितंबर: चीन ने आध्यात्मिक तिब्बती नेता दलाई लामा की प्रस्तावित अरूणाचल प्रदेश यात्रा पर आपत्ति जताई।
   
इस्लामाबाद, 14 सितंबर: पाकिस्तान के पश्चिमोत्तर प्रांत में सड़क के किनारे हुए बम विस्फोट में 14 पुलिसकर्मी घायल।
   
मेलबर्न, 15 सितंबर: ऑस्ट्रेलिया में दो भारतीय छात्रों पर हमला।

टोक्यो, 16 सितंबर: जापान में नए प्रधानमंत्री युकियो हातोयामा ने सत्ता संभाली।

वाशिंगटन, 16 सितंबर: इस्लामी देशों से संबंध सुधारने के ओबामा प्रशासन के प्रयासों के तहत भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक फराह पंडित ने अल्पसंख्यक मुस्लिमों के लिए पहली विशेष अमेरिकी प्रतिनिधि पद की शपथ ली।
   
लाहौर, 18 सितंबर: बढ़ते अमेरिकी दबाव के चलते पाकिस्तानी पुलिस ने जमात-उद-दावा के प्रमुख हाफिज मोहम्मद सईद और उसके सहयोगी अबू जंदल के खिलाफ आतंकवाद निरोधक अधिनियम के तहत दो मामले दर्ज किए।
   
वाशिंगटन, 18 सितंबर: पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ ने कहा कि दो साल पहले उन्होंने प्रधान न्यायमूर्ति इफ्तिखार मोहम्मद चौधरी को बर्खास्त कर भूल की थी।

इस्लामाबाद, 20 सितंबर: अमेरिका ने पहली बार कहा कि वह पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति और सैन्य तानाशाह परवेज मुशर्रफ को पिछले साल पद छोड़ने के लिए मजबूर किए जाने पर उनकी सुरक्षित विदाई चाहता था।

लाहौर, 21 सितंबर: जमात-उद-दावा के प्रमुख और मुंबई हमलों के प्रमुख षड़यंत्रकारी हाफिज मोहम्मद सईद को पूर्वी पाकिस्तान के लाहौर शहर में कथित तौर पर नजरबंद किया गया।

संयुक्त राष्ट्र, 24 सितंबर: विदेश मंत्री एसएम कृष्णा ने कहा कि भारत ने व्यापक परमाणु प्रतिबंध संधि (सीटीबीटी) पर एक सैद्धांतिक रूख अपना रखा है और जब तक प्रसार रोकने की दिशा में अन्य घटनाक्रम नहीं होते, उसका रूख बदलने की गुंजाइश नहीं है।

पिट्सबर्ग, 26 सितंबर: भारत ने जी-20 देशों के सम्मेलन में विश्व बैंक और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष जैसी अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थाओं में विकासशील देशों के लिए मतदान अधिकार बढ़ाने की मांग की, जिसे स्वीकार कर लिया गया।

न्यूयार्क, 27 सितंबर: भारत ने पाकिस्तान से बैक चैनल वार्ता से इंकार करते हुए कहा कि जब तक मुंबई हमलों के दोषियों के खिलाफ पड़ोसी देश कार्रवाई नहीं करता, तब तक कोई सार्थक द्विपक्षीय वार्ता नहीं हो सकती।
   
संयुक्त राष्ट्र, 27 सितंबर: भारत ने परमाणु हथियार मुक्त दुनिया का लक्ष्य हासिल करने के लिए एक नई वैश्विक पहल का स्वागत किया, लेकिन कहा कि अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऑर्डर भेदभावपूर्ण नहीं हो सकता।

तेहरान, 28 सितंबर: ईरान ने लंबी दूरी की शहाब-3 मिसाइल का प्रायोगिक परीक्षण किया।
 
लंदन, 29 सितंबर: ऑस्कर विजेता फिल्म निर्माता-निर्देशक रोमन पोलेन्स्की ने अपनी गिरफ्तारी के विरोध में स्विट्जरलैंड की एक अदालत में शिकायत दर्ज कराई। फ्रांस और पोलैंड ने अमेरिका पर पोलेन्स्की पर लगाए गए यौन दुर्व्यवहार के आरोप वापस लेने को कहा। पोलन्स्की को एक अवयस्क के साथ यौन संबंध बनाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सितंबर माह में दुनियाभर की खबर