class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मई लाया कांग्रेस के लिए सौगात,फिर सत्ता तक पहुंचा हाथ

वर्ष 2009 के मई महीने में लोकतंत्र का सबसे बड़ा पर्व मनाया गया, जब देश की जनता ने अपने प्रतिनिधियों का चयन कर विश्व के सबसे बड़े गणराज्य का जिम्मेदार नागरिक होने का दायित्व बखूबी निभाया। महीने के बाकी दिनों में हमेशा की तरह कई तरह की खबरें अखबारों की सुर्खियां बनीं।

मुंबई, 2 मई: विशेष अदालत ने मुंबई हमला मामले के मुख्य आरोपी मोहम्मद अजमल आमिर कसाब का अवयस्क होने का दावा खारिज किया।

शिमला, 3 मई: हिमाचल प्रदेश सरकार ने अमन काचरू रैगिंग मामले के करीब दो माह बाद एक प्रतिष्ठित रेसीडेन्शियल स्कूल में हुए कथित रैगिंग के मामले की मजिस्ट्रेटी जांच के आदेश दिए, जहां सात छात्रों को जूनियर्स की पिटाई करने के कारण उनके घर वापस भेज दिया गया था।

मुंबई, 5 मई: मल्टीप्लेक्स मालिकों और फिल्म निर्माताओं, वितरकों की बातचीत नाकाम होने के बाद निर्माताओं ने अपनी फिल्में सिंगल स्क्रीन वाले थिएटरों में रिलीज करने का फैसला किया।

नई दिल्ली, 6 मई: सीआरपीएफ के एक महानिरीक्षक और एक कमांडेंट सहित आठ लोग नक्सल विरोधी बल कोबरा में भर्ती के लिए जालसाजी और भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार। उनके पास से 1.15 करोड़ रूपए नगद तथा कुछ फिक्स्ड डिपाजिट की रसीदें बरामद।

मुंबई, 7 मई: अंडरवर्ल्ड के गिरोहों के साथ कथित संपर्क के आरोप में मुंबई पुलिस द्वारा बर्खास्त विवादास्पद मुठभेड़ विशेषज्ञ प्रदीप शर्मा को महाराष्ट्र प्रशासनिक न्यायाधिकरण ने बहाली के आदेश दिए।

नई दिल्ली, 8 मई: सुप्रीम कोर्ट ने हरियाणा में अरावली की पहाड़ियों में खनन गतिविधियों पर यह कहते हुए पूर्ण प्रतिबंध लगाया कि इससे होने वाली पर्यावरणीय क्षति अपूर्णणीय होगी।

नई दिल्ली, 8 मई: सुप्रीम कोर्ट ने प्रत्येक कॉलेज से वरिष्ठ छात्रों, नए छात्रों और कर्मचारियों को रैगिंग के खतरे के प्रति संवेदनशील बनाने के लिए एक मनोवैज्ञानी रखने तथा राज्य सरकारों से रैगिंग की घटनाओं पर निगरानी रखने वाली समितियां गठित करने को कहा।

नई दिल्ली, 11 मई: पूर्व केंद्रीय मंत्री सुखराम के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामले में सुर्खियों में आई पूर्व नौकरशाह रूनू घोष को अदालत ने आय के ज्ञात स्रोतों से अधिक संपत्ति रखने के मामले में दोषी ठहराया।

नई दिल्ली, 13 मई: सुप्रीम कोर्ट ने कथित भड़काऊ भाषण देने के मामले में भाजपा नेता वरूण गांधी पर रासुका के तहत लगाए गए आरोप तत्काल वापस लेने को कहा।

नई दिल्ली, 16 मई: लोकसभा चुनावों में कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों को बहुमत।

नई दिल्ली, 17 मई: कांग्रेस को लोकसभा चुनावों में 206 सीटें और इसके सहयोगियों को 55 सीटें मिलीं। 545 सदस्यीय लोकसभा में संप्रग को 261 सांसदों का समर्थन।

नई दिल्ली, 19 मई: मनमोहन सिंह पुन: कांग्रेस संसदीय दल के नेता निर्वाचित। बसपा और सपा ने सरकार को बाहर से समर्थन देने का ऐलान दिया।

नई दिल्ली, 21 मई: मंत्री पद को लेकर कांग्रेस के प्रस्ताव से नाखुश द्रमुक ने संप्रग सरकार को बाहर से समर्थन देने का फैसला किया।
   
नई दिल्ली, 22 मई: मनमोहन सिंह ने 19 कैबिनेट मंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। अर्जुन सिंह और हंसराज भारद्वाज शामिल नहीं।

नई दिल्ली, 23 मई: मनमोहन सिंह की सरकार का नया मंत्रिमंडल गठित।      

जालंधर, 25 मई: विएना में डेरा समुदाय के नेताओं पर हमले के बाद पंजाब और हरियाणा में कुछ स्थानों पर हिंसा भड़की। शहर में और आसपास के इलाकों में कर्फ्यू लगाया गया और सेना तैनात की गई।

नई दिल्ली, 26 मई: सरकार ने एडमिरल गोर्शकोव विमानवाहक पोत को दुरूस्त करने की परियोजना पर रूस से बातचीत में तेजी लाने का निर्णय किया।
   
नई दिल्ली, 28 मई: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने नए संस्थानों के लिए नवगठित 15 केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए वर्ष 2009-10 के बजट को मंजूरी दी।

नई दिल्ली, 29 मई: भारत ने पाकिस्तान द्वारा परमाणु हथियारों में आयुधों की संख्या बढ़ाने के प्रयास करने की खबरों पर चिंता जताई और कहा कि वह स्थिति पर गहराई से नजर रख रहा है।

नई दिल्ली, 31 मई: मीरा कुमार ने जल संसाधन मंत्री बनने के दो दिन बाद ही लोकसभा अध्यक्ष बनने के लिए इस्तीफा दिया।
   
नई दिल्ली, 31 मई: सभी तंबाकू उत्पाद निर्माताओ के लिए उत्पादों के पैकेटों पर चित्र सहित चेतावनी जारी करना अनिवार्य ताकि तंबाकू का सेवन हतोत्साहित किया जा सके।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मई लाया कांग्रेस के लिए सौगात,फिर सत्ता तक पहुंचा हाथ