class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अप्रैल माह में दुनिया के महत्वपूर्ण घटनाक्रम

वर्ष 2009 के अप्रैल महीने में चुनाव, आतंकी हमला, भूकंप, विस्फोट और आरोप-प्रत्यारोप की सामान्य घटनाओं के बीच तालिबान ने पश्चिमोत्तर प्रांत में व्याभिचार के आरोप में एक पुरूष और एक महिला को पकड़कर सरेआम गोली मार दी और इसके वीडियो फुटेज जारी किए। इससे लोग स्तब्ध रह गए।

कुआलालंपुर, 2 अप्रैल: वर्ष 2008 में हुए आम चुनावों में पार्टी की हार की जिम्मेदारी लेते हुए मलेशिया के प्रधानमंत्री अब्दुल्ला बदावी ने इस्तीफा दिया।

इस्लामाबाद, 3 अप्रैल: तालिबानी उग्रवादियों ने पश्चिमोत्तर पाकिस्तान में अमेरिकी और नाटो बलों के लिए आपूर्ति ले जाने वाले काफिले द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले एक टर्मिनल पर हमला कर पांच वाहन और एक कंटेनर को नष्ट कर दिया।
   
न्यूयार्क, 3 अप्रैल: एक एशियाई बंदूकधारी ने पश्चिमी न्यूयार्क के बिंगहैमटन स्थित एक आव्रजन सेवा केंद्र अमेरिकन सिविक सेंटर पर अंधाधुंध गोलीबारी कर 12 व्यक्तियों को मार डाला और कई को घायल कर दिया।

सोल, 4 अप्रैल: उत्तर कोरिया ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय के विरोध के बावजूद रॉकेट परीक्षण किया।

इस्लामाबाद, 4 अप्रैल: एक आत्मघाती हमले में 30 लोगों की मौत हुई और 200 घायल।

लाकिला (इटली), 5 अप्रैल: मध्य इटली में भूकंप से 150 लोगों की मौत और करीब 1500 लोग घायल।

लंदन, 7 अप्रैल: मुंबई नरसंहार को भारत के भीतर से महत्वपूर्ण समर्थन दिए जाने की बात करते हुए पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने कहा कि पाकिस्तान को कारगर अभियोग के लिए मामला तैयार करने में भारत से सहयोग की आवश्यकता है।

लाहौर, 10 अप्रैल: पाकिस्तान ने कहा कि उसके पास तीन मार्च को श्रीलंकाई क्रिकेट टीम पर हुए आतंकी हमले में भारत की संलिप्तता के बारे में विश्वसनीय साक्ष्य है। लेकिन कुछ ही घंटों के बाद इससे पलटते हुए उसने कहा कि घटना के पीछे भारत समर्थक अफगानों का हाथ था।

बैंकाक, 12 अप्रैल: थाइलैंड के प्रधानमंत्री अभिसित वेज्जाज सरकार विरोधियों के हमले में बाल-बाल बचे। इसके कुछ ही घंटों बाद उन्होंने बैंकाक में आपातकाल लगाया और सड़कों पर टैंक और बख्तरबंद वाहन तैनात किए।
   
वाशिंगटन, 14 अप्रैल: सोमाली जलदस्युओं ने चार और जहाजों पर कब्जा किया और 60 से अधिक चालक दल सदस्यों को बंधक बनाया।

कोलंबो, 15 अप्रैल: श्रीलंकाई बलों ने लिट्टे के कम से कम 22 विद्रोहियों को मार गिराया।

काठमांडु, 17 अप्रैल: नेपाल के शाही महल में साल 2001 में हुए रक्तपात की दोबारा जांच की तैयारियों के बीच प्रधानमंत्री प्रचंड ने इस हादसे को नया मोड़ देते हुए कहा कि शाही महल में हुआ रक्तपात विमान हादसे से जुड़ा हुआ है। इसमें दिवंगत महारानी की छोटी बहन की मौत हुई थी।

इस्लामाबाद, 18 अप्रैल: तालिबान ने पश्चिमोत्तर प्रांत में व्याभिचार के आरोप में एक पुरूष और एक महिला को सरेआम गोली मारी और इसके वीडियो फुटेज जारी किए जिससे लोग स्तब्ध रह गए।

कोलंबो, 19 अप्रैल: श्रीलंकाई सरकार ने संघर्ष विराम की अंतरराष्ट्रीय समुदाय की अपील ठुकराई और सेना तथा लिट्टे के बीच लड़ाई तेज हुई। एक दिन में रिकॉर्ड 3000 तमिलों ने सरकार नियंत्रित इलाकों की ओर पलायन किया।

इस्लामाबाद, 24 अप्रैल: कट्टरपंथी उलेमा सूफी मोहम्मद की मध्यस्थ्ता में हुए समझौते के बाद तालिबान विद्रोहियों को निकाल कर स्वात में उनके ठिकानों में भेजने की प्रक्रिया शुरू।

लाहौर, 25 अप्रैल: श्रीलंकाई क्रिकेट टीम पर पिछले माह हुए आतंकवादी हमले की जांच करने वाले न्यायाधिकरण ने निष्कर्ष निकाला कि पुलिस अधिकारियों की लापरवाही के चलते हमला हुआ।

इस्लामाबाद, 26 अप्रैल: अशांत पश्चिमोत्तर पाकिस्तान के दीर जिले में लड़कियों के एक प्राथमिक स्कूल में पड़े एक खिलौने में विस्फोट से 13 बच्चे मारे गए और 40 घायल हो गए।

इस्लामाबाद, 27 अप्रैल: तालिबान ने स्वात घाटी में दीर में चल रहे सैन्य अभियान के विरोध में पाक सरकार के साथ बातचीत निलंबित की।

वाशिंगटन, 30 अप्रैल: अमेरिका ने पश्चिमोत्तर पाकिस्तान में तालिबानी उग्रवादियों के खिलाफ कार्रवाई का स्वागत किया और कहा कि इस्लामाबाद को एहसास हुआ है कि कट्टरपंथियों ने उसके अस्तित्व के लिए कितना बड़ा खतरा पैदा कर दिया है।
   
वाशिंगटन, 31 अप्रैल: भारत को आतंकवाद से सर्वाधिक प्रभावित देशों की सूची में रखते हुए अमेरिका ने कहा कि भारत में पिछले साल हुए बड़े आतंकवादी हमलों में से किसी के भी षड़यंत्रकारियों के खिलाफ अब तक मुकदमा नहीं चलाया गया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अप्रैल माह में दुनिया के महत्वपूर्ण घटनाक्रम