class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मार्च में हुई प्रमुख विदेशी घटनाएं

वर्ष 2009 के मार्च महीने में पाकिस्तान के प्रमुख न्यायाधीश इफ्तिखार एम चौधरी की बहाली, लाहौर में श्रीलंका की क्रिकेट टीम पर हमला और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पांच निजी वस्तुओं की नीलामी जैसी मिली-जुली घटनाएं हुईं। साल के इस तीसरे महीने का दुनिया भर का प्रमुख घटनाक्रम इस प्रकार हैं:-

ढाका, 1 मार्च: बांग्लादेश में बीडीआर के 1000 से अधिक जवानों के खिलाफ हत्या के आरोप लगाए गए। सरकार ने कहा कि विद्रोह योजनाबद्ध था और नरसंहार में बाहरी लोग भी शामिल थे।

इस्लामाबाद, 2 मार्च: पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में एक मदरसे पर आत्मघाती हमले में पांच लोगों की मौत और 10 अन्य घायल।

लाहौर, 3 मार्च: पाकिस्तान में श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों पर गद्दाफी स्टेडियम जाते समय आतंकवादी हमला। छह श्रीलंकाई खिलाड़ी घायल और पांच पुलिसकर्मियों की मौत।

यरूशलम, 3 मार्च: फिलीस्तीनी नेताओं ने अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन से गाजा सीमा खुलवाने और रिसेटलमेंट गतिविधियों को बंद कराने को कहा।

लंदन, 4 मार्च: लिट्टे का श्रीलंकाई क्रिकेट टीम पर लाहौर में हुए हमले में अपना हाथ होने से इंकार।

न्यूयार्क, 5 मार्च: राष्ट्रपिता महत्मा गांधी की पांच निजी वस्तुओं की नीलामी। प्रसिद्ध उद्योगपति विजय माल्या ने 18 लाख डॉलर में ये सामान खरीदे।

न्यूयार्क, 7 मार्च: संयुक्त राष्ट्र ने घोषणा की कि प्रस्तावित परमाणु ईंधन बैंक के गठन के प्रति उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली। यह बैंक परमाणु प्रसार का खतरा कम करने के लिए यूरेनियम संवर्धन को बहुराष्ट्रीय नियंत्रण में लाने के फ्रेमवर्क का एक हिस्सा होगा।

इस्लामाबाद, 8 मार्च: इंटरपोल के प्रमुख रोनाल्ड नोबेल ने कहा कि पाकिस्तान ने मुंबई हमलों के सिलसिले में सात देशों से सूचनाएं हासिल करने में इंटरपोल की मदद मांगी है।

इस्लामाबाद, 10 मार्च: पाकिस्तान ने कहा कि वह ईरान के साथ 7.5 अरब डॉलर की गैस पाइपलाइन परियोजना पर आगे बढ़ने के लिए तैयार है बशर्ते भारत इस त्रिपक्षीय परियोजना से अलग हो जाए।

कोलंबो, 12 मार्च: श्रीलंका ने तमिल मूलनिवासी समस्या के हल में रचनात्मक सहयोग देने के लिए भारत की सराहना करते हुए कहा कि नई दिल्ली ने सकारात्मक कदम उठाए जबकि अन्य देशों के केवल बयान जारी किए।

ढाका, 16 मार्च: बांग्लादेश सरकार ने कहा कि बांग्लादेश राइफल्स के जवानों के विद्रोह की साजिश रचने वालेलोग अब भी सक्रिय हैं। उसने पहली बार 12 आतंकवादी संगठनों की सूची जारी की जिसमें जमातुल मुजाहिदीन और हरकतउल जिहाद अल इस्लामी (हूजी) भी शामिल हैं।

वाशिंगटन, 18 मार्च: ब्रिटेन ने अफगान राष्ट्रीय सेना की ताकत बढ़ाने का अमेरिका के रूख का समर्थन किया ताकि युद्ध प्रभावित देश के पुनर्निर्माण पर ध्यान केंद्रित किया जा सके।

इस्लामाबाद, 19 मार्च: श्रीलंकाई खिलाड़ियों पर आतंकवादी हमले के लिए पूर्ण सुरक्षा चूक की बात स्वीकार करते हुए इस घटना के संबंध में पाकिस्तानी अधिकारियों की रिपोर्ट में इस हमले का दोषारोपण कुछ अन्य देशों पर किया गया और वहीं लश्कर-ए-तैयबा और जमात-उद-दावा को क्लीन चिट दी गई।

इस्लामाबाद, 22 मार्च: पाकिस्तान सरकार ने सुप्रीमकोर्ट से उस फैसले को निलंबित करने के लिए कहा जिसमें विपक्षी पीएमएल (एन) के नेताओं नवाज शरीफ और उनके भाई शहबाज शरीफ को चुनाव लड़ने पर रोक लगाई गई थी।

इस्लामाबाद, 22 मार्च: पाकिस्तान के प्रमुख न्यायाधीश इफ्तिखार एम चौधरी बहाल।

वाशिंगटन, 23 मार्च: अमेरिका ने कहा कि सरकार द्वारा कंपनियों पर गैर आव्रजन एच1बी वीजा वाले कुशल विदेशी कर्मचारियों की भरती करने पर लगाए गए प्रतिबंध दो साल तक जारी रहेंगे।

कोलंबो, 23 मार्च: तमिल विद्रोहियों ने सरकार से बिना शर्त वार्ता की पेशकश की जिसे सरकार ने यह कहते हुए खारिज किया कि पहले विद्रोहियों को हथियार त्यागने होंगे।
   
वाशिंगटन, 24 मार्च: भारत ने दोहराया कि वह व्यापक परमाणु परीक्षण प्रतिबंध संधि (सीटीबीटी) पर हस्ताक्षर तब तक नहीं करेगा जब तक विश्व समुदाय एक निश्चित समय सीमा में परमाणु निशस्त्रीकरण की ओर अग्रसर नहीं हो जाता।
   
काबुल, 26 मार्च: तालिबान उग्रवादियों ने दक्षिणी काबुल में एक पुलिस चौकी पर हमला कर नौ पुलिसकर्मियों को मार डाला और उनके हथियार लूट लिए।
   
न्यूयार्क, 29 मार्च: चीन द्वारा नियंत्रित एक व्यापक साइबर जासूसी नेटवर्क ने 103 देशों के सरकारी और निजी कंप्यूटरों में घुसपैठ की। वाशिंगटन स्थित भारतीय दूतावास और तिब्बत के आध्यात्मिक नेता दलाई लामा के कंप्यूटर भी नहीं बच पाए।

लंदन, 31 मार्च: जी-20 देशों के शिखर सम्मेलन में व्यवधान पहुंचाने का षड़यंत्र पांच व्यक्तियों की गिरफ्तारी के बाद उजागर। सम्मेलन में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह सहित अन्य शीर्ष विश्व नेताओं को भाग लेना था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मार्च में हुई प्रमुख विदेशी घटनाएं