class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मैच रद्द होने के लिए कोटला पर लग सकता प्रतिबंध

मैच रद्द होने के लिए कोटला पर लग सकता प्रतिबंध

भारत और श्रीलंका के बीच पांचवां और अंतिम वनडे मैच खतरनाक पिच के कारण बीच में ही रद्द किए जाने की वजह से फिरोजशाह कोटला मैदान पर कम से कम एक साल का प्रतिबंध लग सकता है। इस मालले को गंभीरता से लेते हुए क्रिकेट बोर्ड ने मैदान एवं पिच समिति को तुरंत प्रभाव से बर्खास्त कर दिया।

पिच की इस घटना के कारण पांच मैच की सीरीज का शर्मनाक अंत हुआ जिसमें भारत 3-1 से जीता। इस घटना से दिल्ली के विश्व कप 2011 के मैचों के आयोजन पर भी सवालिया निशान लग गया है। आईसीसी पिच और आउटफील्ड निगरानी प्रक्रिया के अनुसार पहली बार उल्लंघन पर मैच स्थल 12 से लेकर 24 महीने तक अंतरराष्ट्रीय दर्जा निलंबित कर दिया जाता है तथा उसमें पर्याप्त सुधार के निर्देश दिए जाते हैं।

आईसीसी प्रवक्ता ने कहा कि प्रक्रिया शुरू हो गई है और मैच रेफरी एलन हर्स्ट अगले 12 घंटे के अंदर अपनी रिपोर्ट सौंप देंगे। उन्होंने कहा कि बीसीसीआई को जवाब देने के लिए 14 दिन का समय मिलेगा और इस पूरी प्रक्रिया में लगभग चार महीने लगेंगे। उसी के बाद दिल्ली पर फैसला किया जाएगा।

इससे ठीक 12 साल पहले 25 दिसंबर, 1997 को भारत और श्रीलंका के बीच इंदौर के नेहरू स्टेडियम में खेला गया मैच पिच के खतरनाक होने के कारण रद्द कर दिया गया था जिसके बाद आईसीसी ने इस स्टेडियम पर दो साल का प्रतिबंध लगा दिया था।

श्रीलंकाई टीम ने रविवार को तब 23.3 ओवर में पांच विकेट पर 83 रन बनाए थे जब बल्लेबाजों ने पिच से खतरनाक तरीके से उठती गेंदों के कारण आगे खेलने से मना कर दिया और रेफरी व अंपायरों ने दोनों कप्तानों से सलाह मशविरा करने के बाद मैच रद्द करने की घोषणा कर दी।

बोर्ड के सचिव एन श्रीनिवासन ने एक पंक्ति के बयान में कहा कि बीसीसीआई की पिच एवं मैदान समिति को तुरंत प्रभाव से बर्खास्त किया जाता है। श्रीनिवासन भी मैच के दौरान स्टेडियम में मौजूद थे तथा दलजीत सिंह की अगुआई वाली पिच समिति को बर्खास्त करने का फैसला मैच रद्द होने के कुछ घंटों बाद ही किया गया। दलजीत के अलावा पिच समिति में धीरज प्रसन्ना (पश्चिम), पीआर विश्वनाथन (दक्षिण), राजीव गोखले (मध्य) और राहुल दास (पूर्वी क्षेत्र) शामिल थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:भारत-श्रीलंका मैच रद्द होने के लिए कोटला पर प्रतिबंध संभव