class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दलाई लामा की यात्रा, कांग्रेस की जीत बनी सुर्खियां

इस साल चीन के बार-बार आपत्ति जताने के बावजूद तिब्बत के आध्यात्मिक नेता दलाई लामा का अरूणाचल प्रदेश की यात्रा करना और कांग्रेस की विधानसभा चुनावों में दो तिहाई बहुमत के साथ जीत की घटना सुर्खियों में रही।

दलाई लामा, मनमोहन और प्रतिभा पाटिल की यात्रा
अरूणाचल प्रदेश में बौद्धों की बहुलता वाले तीन जिलों- तवांग, पश्चिमी और पूर्वी कामेंग के निवासी साल भर प्रार्थना करते रहे कि दलाई लामा की तवांग यात्रा को केंद्र से मंजूरी मिल जाए। तवांग में 300 साल से ज्यादा पुराने मठ हैं।

थाईलैंड में इस साल अक्टूबर में एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने चीनी समकक्ष वेन जियाबाओ से कहा कि भारत दलाई लामा को एक आध्यात्मिक नेता और सम्माननीय अतिथि मानता है तथा वे देश के किसी भी हिस्से में जाने के लिए स्वतंत्र हैं।

इस साल प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल की अरूणाचल यात्रा पर भी चीन ने आपत्ति जताई थी। नवंबर में दलाई लामा एक सप्ताह के दौरे पर राज्य में आए। चीन ने उनके दौरे को भारत -चीन संबंधों को नुकसान पहुंचाने वाली अलगाववादी गतिविधि करार दिया।


राज्य पर लगी हाथ की छाप
राज्य के विधानसभा चुनावों में इस बार कांग्रेस ने बिना किसी गठबंधन के बाजी मारी। राज्य की 60 सदस्यीय विधानसभा में मुख्यमंत्री दोरजी खांडू के नेतृत्व में पार्टी ने 42 सीटें जीत कर दो तिहाई बहुमत हासिल कर लिया। चुनाव हारने वाले दिग्गजों में गेगांग अपांग भी थे, जिन्होंने मुख्यमंत्री के तौर पर 23 साल तक राज्य में शासन किया था। इससे पहले लोकसभा चुनावों में भी कांग्रेस ने भाजपा से सीटें छीनीं।

चीन की टेढ़ी नजर
विदेश मंत्री एसएम कृष्णा ने इस साल संसद में कहा कि सीमा विवाद को लेकर भारत का चीन के प्रति नर्म रूख नहीं है। इस बयान से अरूणाचल प्रदेश के लोग आश्वस्त हुए। सरकार ने पहाड़ी राज्य में 1,000 किमी से लंबी चीन भारत-सीमा पर और सैनिकों को तैनात करने के फैसले का ऐलान किया।

एवरेस्ट पर पहला अरूणाचली
एक मई को तापी मारा माउंट एवरेस्ट फतह करने वाले पहले अरूणाचली बन गए। वहीं इस साल दो नवंबर को विभिन्न पुलिस थानों के 100 से अधिक कैदियों को सुधार केंद्र के तौर पर विकसित की गई एक जेल में स्थानांतरित किया गया। इन कैदियों के खिलाफ मामले चल रहे हैं। 11वें वित्त आयोग से मिले अनुदान के तहत राज्य के विभिन्न हिस्सों में जेलें और उप जेलें बनाई गईं, लेकिन वह फिलहाल शुरू नहीं हो पाई हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दलाई लामा की यात्रा, कांग्रेस की जीत बनी सुर्खियां