class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

वर्कस्पेस बनाएं स्पेशल

आपको कैसा लगेगा अगर आप के दफ्तर का इंटीरियर नीरसता का आभास दे। मूड खराब हो जाएगा न। इस खराब मूड का असर आपके काम पर भी पड़ेगा। बहुत से शोधों में सिद्ध हुआ है कि हमारे आस-पास का माहौल हमारी कार्यक्षमता पर असर डालता है। इसीलिए जरूरी है कि हम अपने दफ्तर या वर्कस्पेस को अपने अलहदा टच से संवार कर स्पेशल बना दें।

अच्छे मूड के लिए स्पेशल टच : क्या आपको समुद्र तट पसंद है। क्या आपको आती-जाती लहरें लुभाती हैं। क्षितिज को देखकर क्या आप को सुकून मिलता है। यदि हां, तो फिर देर किस बात की। आप चाहें तो अपने वर्कस्टेशन पर मनचाहा प्रभाव पैदा कर सकते हैं। जरूरत है तो बस अपनी कल्पना को पंख लगा उड़ान भरने की। जैसे अगर आप को समुद्र तट लुभाता है तो आप अपने वर्क स्पेस एरिया में समुद्र तट के पोस्टर, वॉल पेपर या चित्र लगाकर अपने आस पास उसके होने का अहसास पैदा कर सकते हैं। यह खास अहसास आपके मूड को अच्छा बनाए रखने और दिल लगाकर काम करने में खासा मददगार साबित होगा।

स्पेशल टच, व्यक्तित्व का आईना : मनोवैज्ञानिकों का मानना है कि हमारे आसपास का माहौल हमारे व्यक्तित्व का आईना होता है। चूंकि आज कल दफ्तर दूसरा घर बन गया है। आमतौर हम अपने दिन का दो तिहाई हिस्सा दफ्तर में गुजारते हैं, इसीलिए हमारा वह भी हमारे व्यक्तित्व के बारे में काफी कुछ बताता है। अगर हम उसे अस्त-व्यस्त रखते हैं तो माना जा सकता है कि हमारे काम करने का तरीका व्यवहारिक और स्टिमेटिक नहीं है। अगर आप अपने वर्कस्पेस को करीने से साज-संवार कर रखते हैं तो यह आपके व्यक्तित्व के सकारात्मक पक्ष को दर्शाता है। ध्यान रखें कि कॉर्पोरेट जगत में व्यक्तित्व का सकारात्मक पक्ष तरक्की की राह को आसान बनाता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:वर्कस्पेस बनाएं स्पेशल