class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विटामिन सी स्टेम सेल कोशिकाएं पैदा करने की चाबी

विटामिन सी स्टेम सेल कोशिकाएं पैदा करने की चाबी

वैज्ञानिकों का कहना है कि मानव के लिए अत्यावश्यक तत्व विटामिन सी को बीमारियों के इलाज के उद्देश्य से स्टेम कोशिका पैदा करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने खोज की है कि विटामिन प्रौढ़ कोशिकाओं को सिर्फ भ्रूणीय स्टेम कोशिका के गुण मुहैया कराने के लिए उन्हें दुरुस्त करने का काम करती है।

द डेली टेलीग्राफ की खबर के अनुसार इस खोज से दुरुस्त कोशिका, इंडयूस्ड प्लुरिपोंटेंट स्टेम सेल (आईपीएससीज) पैदा करने का मार्ग प्रशस्त होता है। भ्रूणीय स्टेम कोशिकाओं को प्रजनन क्लिनिकों द्वारा भ्रूण के शुरुआती चरण में निकाला जाता है। वैज्ञानिकों के अनुसार आईपीएससीज हड्डी से लेकर मस्तिष्क तक कोई भी मानव उतक तैयार करने की संभावना के साथ भ्रूणीय स्टेम कोशिकाओं में नैतिकता संबंधी समस्याओं के समाधान की पेशकश करता है।
   
सामान्य कोशिकाओं को आईपीएससीज में बदलना काफी कठिन काम है। कोशिकाएं अक्सर समय पूर्व ही उम्र पूरी कर लेती हैं और उनका विभाजित होना थम जाता है या वे मर सकती हैं। इस प्रक्रिया को सेनेसेंस के नाम से जाना जाता है। इस खोज के परिणाम सेल स्टेम सेल पत्रिका के ताजा संस्करण में छपे हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:विटामिन सी स्टेम सेल कोशिकाएं पैदा करने की चाबी