फोटो गैलरी

Hindi Newsविटामिन सी स्टेम सेल कोशिकाएं पैदा करने की चाबी

विटामिन सी स्टेम सेल कोशिकाएं पैदा करने की चाबी

वैज्ञानिकों का कहना है कि मानव के लिए अत्यावश्यक तत्व विटामिन सी को बीमारियों के इलाज के उद्देश्य से स्टेम कोशिका पैदा करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने खोज की है कि...

विटामिन सी स्टेम सेल कोशिकाएं पैदा करने की चाबी
एजेंसीFri, 25 Dec 2009 07:51 PM
ऐप पर पढ़ें

वैज्ञानिकों का कहना है कि मानव के लिए अत्यावश्यक तत्व विटामिन सी को बीमारियों के इलाज के उद्देश्य से स्टेम कोशिका पैदा करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने खोज की है कि विटामिन प्रौढ़ कोशिकाओं को सिर्फ भ्रूणीय स्टेम कोशिका के गुण मुहैया कराने के लिए उन्हें दुरुस्त करने का काम करती है।

द डेली टेलीग्राफ की खबर के अनुसार इस खोज से दुरुस्त कोशिका, इंडयूस्ड प्लुरिपोंटेंट स्टेम सेल (आईपीएससीज) पैदा करने का मार्ग प्रशस्त होता है। भ्रूणीय स्टेम कोशिकाओं को प्रजनन क्लिनिकों द्वारा भ्रूण के शुरुआती चरण में निकाला जाता है। वैज्ञानिकों के अनुसार आईपीएससीज हड्डी से लेकर मस्तिष्क तक कोई भी मानव उतक तैयार करने की संभावना के साथ भ्रूणीय स्टेम कोशिकाओं में नैतिकता संबंधी समस्याओं के समाधान की पेशकश करता है।
   
सामान्य कोशिकाओं को आईपीएससीज में बदलना काफी कठिन काम है। कोशिकाएं अक्सर समय पूर्व ही उम्र पूरी कर लेती हैं और उनका विभाजित होना थम जाता है या वे मर सकती हैं। इस प्रक्रिया को सेनेसेंस के नाम से जाना जाता है। इस खोज के परिणाम सेल स्टेम सेल पत्रिका के ताजा संस्करण में छपे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें