class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

फर्जी कर्मचारियों के मामले में एमसीडी की जांच ढ़ीली

फर्जी कर्मचारियों के मामले में एमसीडी अंधेरे में तीर मार रही है। निगम ने 22 हजार से अधिक कर्मचारियों के गायब होने का दावा तो कर दिया लेकिन यह कर्मचारी किस विभाग में हैं और कहां है, इसकी जानकारी जुटाने में एड़ी चोड़ी का जोर लगाने के बावजूद निगम इस मामले में ठोस जानकारी मुहैया कराने में नाकाम है। उसका रटारटाया जबाव है कि जांच चल रही है और शीघ्र रिपोर्ट आ जाएगी।

एमसीडी में बायोमीट्रिक सिस्टम की कवायद शुरु किए जाने के बाद अंतरिम जांच रिपोर्ट में 22853 कर्मचारियों के फर्जी होने की बात सामने आई लेकिन इसका खुलासा नहीं हो पाया कि यह किस विभाग में हैं और कब से काम कर रहे हैं। कभी पल्ला सफाई विभाग पर तो कभी स्वास्थ्य विभाग के ऊपर डाल दिया जाता है।तमाम कवायदों के बावजूद अतिरिक्त आयुक्त आर.के.श्रीवास्तव की अध्यक्षता में बनी कमेटी इस मामले की जांच कर रही है लेकिन एक माह बीत जाने के बावजूद अंजाम तक नहीं पहुंच पाई है।

उपायुक्त ब्रिगेडियर राजेद्र सिंह भी फौजी हथकंडे अपना चुके हैं और वे भी कुछ हासिल करने में फिलहाल नाकाम ही हैं। हांलाकि उनके रवैये को लेकर कर्मचारियों में खासा रोष भी है। समझा जाता है कि अगर फर्जी कर्मचारियों का 22 हजार का आंकड़ा सही पाया गया तो निगम को सालाना 204 करोड़ रुपये की चपत लगने से बच सकती है।

स्थायी समिति के अध्यक्ष रामकिशन सिंघल ने भी माना कि अफसर इस मामले में धूल में लठ्ठ ही चला रहे हैं। डेपुटेशन पर आने वाले अफसर अपनी जिम्मेदारियों को निभाने के बजाय गुमराह करने में ही लगे रहते हैं। अगर कोई घोटाला होता है तो फिर अफसरों की जबावदेही क्यों नहीं तय होती। मालूम हो कि फर्जी कर्मचारियों के मामले की गूंज विधानसभा से लेकर संसद तक में हो चुकी है लेकिन सही तथ्य किसी को नहीं मिल पाये।

अब चर्चा यह है कि फर्जी कर्मचारियों की जितना संख्या बताई जा रही है उतनी है ही नहीं। यह संख्या कम भी हो सकती है। दिहाड़ी व एवजीदार को फर्जी बताना गलत होगा क्योंकि वे नियमित कर्मचारी नहीं हैं। जांच रिपोर्ट मिलने के बाद ही फर्जी कर्मचारियों के मामले का खुलासा हो पाएगा।

-अंतरिम जांच रिपोर्ट में पाया गए कुल पद 1,19,906
-पदों पर काम पर पाए गए -98013
-कर्मचारियों का गेप रहा 22800
-डेलीवेयर व एवजीदार 29081

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:फर्जी कर्मचारियों के मामले में एमसीडी की जांच ढ़ीली