फोटो गैलरी

Hindi Newsअगले साल महंगाई दर में कमी के आसार

खाद्य उत्पादों की महंगाई थोड़ी गिरावट के साथ 18.65% पर

खाद्य उत्पादों के थोक मूल्य सूचकांक पर आधारित महंगाई की दर गत 12 दिसंबर को समाप्त सप्ताह में इससे पिछले सप्ताह की तुलना में कुछ घटकर 18.65 प्रतिशत रह गई। एक सप्ताह पहले यह आंकडा़ पिछले एक दशक के...

खाद्य उत्पादों की महंगाई थोड़ी गिरावट के साथ 18.65% पर
एजेंसीThu, 24 Dec 2009 04:52 PM
ऐप पर पढ़ें

खाद्य उत्पादों के थोक मूल्य सूचकांक पर आधारित महंगाई की दर गत 12 दिसंबर को समाप्त सप्ताह में इससे पिछले सप्ताह की तुलना में कुछ घटकर 18.65 प्रतिशत रह गई।

एक सप्ताह पहले यह आंकडा़ पिछले एक दशक के रिकार्ड स्तर 19.95 प्रतिशत तक पहुंच गया था। धन समूह सूचकांक पर आधारित मुद्रास्फीति पिछले सप्ताह के 3.95 प्रतिशत पर स्थिर रही।

खाद्य उत्पाद समूह में गेहूं, बाजरा, फल एवं सब्जियों और जौ के मूल्य में क्रमशः पांच, चार और दो-दो प्रतिशत की गिरावट से समूह सूचकांक में 1.2 प्रतिशत की गिरावट रही। हालांकि इसी समूह में मूंग और ज्वार में क्रमशः दो और एक फीसदी की बढोत्तरी दर्ज की गई।

तंबाकू के दाम में 33 प्रतिशत की जबरदस्त बढ़त और कच्चा जूट, कच्ची रबड़, पशु चारा और खोपरा में क्रमशः छह, चार और तीन-तीन प्रतिशत की वृद्धि से गैर खाद्य वस्तु वर्ग में 2.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई। हालांकि इसी वर्ग में कच्चे सिल्क की कीमतों में दो प्रतिशत की कमी भी आई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें