class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जॉब सर्च में रवैया

जॉब तलाशने के दौरान आपका रवैया सबसे महत्वपूर्ण होता है। ज्यादातर इंटरव्यू में इस बात को गंभीरता से देखा जाता है कि आपका रवैया कैसा है। नौकरी खोजने के दौरान आपको न तो अतिआत्मविश्वास में होना चाहिए और न ही डर कर रहना चाहिए। साथ ही भावनाओं को प्रदर्शित करने के लिए भी आपका अतिउत्साही रवैया काफी खतरनाक हो सकता है।

उत्साह : आपको एक सीमा तक उत्साह का प्रदर्शन करना चाहिए। आपके रवैये से ऐसा लगना चाहिए कि आप इस कंपनी में काम करना चाहते हैं और अगर आपको मौका मिले तो यहां काम करके आप प्रसन्नता महसूस करेंगे। आपके रिज्यूमे में आपकी इच्छा दिखनी चाहिए। अपनी स्किल को सलीके से बताएं। बताते वक्त ध्यान रखें कि आपकी स्किल, कंपनी की जरूरत से मेल खाती हो। खुद को जमीन से जुड़े व्यक्ति के तौर पर प्रदर्शित करें।

बॉडी लैंग्वेज : इंटरव्यू के दौरान आपकी बॉडी लैंग्वेज सबसे महत्वपूर्ण होती है। इंटरव्यू में सीधे बैठें और इंटरव्यू लेने वाले की आंखों में देखें। बिना किसी हिचकिचाहट के प्रश्नों के उत्तर दें। अगर आपको किसी प्रश्न का उत्तर नहीं आता है तो इसको बताने में झिझकें नहीं। बढ़िया इंप्रेशन दिखाने में आपकी बॉडी लैंग्वेज काफी अहम होती है।

टीम वर्क : टीम में खुद के खप सकने की क्षमता को जाहिर करें। व्यक्तिगत योगदान तो महत्वपूर्ण होता है, लेकिन अगर अंत में उत्पाद सही न आए तो सारी मेहनत व्यर्थ हो जाती है। समझने के साथ आपको ये दर्शाना भी होगा कि आप टीम के हिस्से हैं, न कि टीम से ऊपर। ध्यान रखें कि इंटरव्यू के दौरान कभी भी ऐसा न लगें कि आप जटिल व्यक्ति हैं। सबसे प्रमुख बात कि बहुत ज्यादा निष्कपटता और सच्चाई भी परेशानी का सबब बन सकती है। अगर मन में संशय ज्यादा हो तो अपने मित्रों और परिवार के सदस्यों की सलाह लें।  

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जॉब सर्च में रवैया