class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गंगा के कटान से माघ मेले की तैयारियां प्रभावित

माघ मेले की तैयारियाँ गंगा के कटान से प्रभावित हो गई हैं, क्योंकि गंगा की तेज कटान से मंगलवार की शाम को मेला क्षेत्र के मुख्य मार्ग महावीर मार्ग का पुल क्षतिग्रस्त हो गया है। इसे ठीक करने में लोक निर्माण विभाग के कर्मचारी और अधिकारी लगे हुए है। जबकि सोमवार की दोपहर को गंगा की कटान से क्षतिग्रस्त काली मार्ग पर दूसरे दिन भी आवागमन शुरू नहीं हुआ है।

गंगा के कटान को रोकने के लिए सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण विभाग लगा हुआ है लेकिन कटान शहर की तरफ तेज होजा जा रहा है। इससे तीन दजर्न संस्थाओं को भी खतरा हो गया है। जेसीबी पुलों के आसपास से बालू हटा रहा है जिससे कि शीघ्र नए पीपे लगाए जा सके। इससे मेला प्रशासन के अफसर परेशान है।

माघ मेला क्षेत्र में शहर की तरफ से झूँसी की तरफ जाने के लिए चार मुख्य मार्गो- मोरी, काली, त्रिवेणी और महावीर मार्ग पर पाण्टून पुल बने हुए है। इस बार मेला झूँसी की तरफ बस रहा है, जबकि शहर की तरफ सरकारी महकमों के कार्यालय और कुछ संस्थाओं के शिविर लग रहे है। गंगा की धारा का  कटान शहर की तरफ तेज होता जा रहा है। इससे चारों पाण्टून पुलों को खतरा हो गया था। 

सोमवार की दोपहर को काली मार्ग के  दो पाण्टून पुल गंगा की तेज धारा में कट गए। इससे पुल क्षतिग्रस्त हो गया और मेला प्रशासन ने सतर्कता बरतते हुए पुल पर आवागमन रोक दिया। लोक निर्माण विभाग के अधिकारी और कर्मचारी क्षतिग्रस्त पुल को ठीक करने में लगे हुए है।

मंगलवार की शाम को महावीर मार्ग भी शहर की तरफ क्षतिग्रस्त हो गया। इसे देर रात तक ठीक नहीं किया जा सका है। इसमें भी तीन अतिरिक्त पाण्टून पुल लगाए जा रहे है। इन प्रमुख पाण्टून पुलों के क्षतिग्रस्त होने से शहर की तरफ से झूँसी क्षेत्र में बस रहे मेला की तैयारियाँ प्रभावित हो गई हैं, क्योंकि मेला क्षेत्र में लगने वाले शिविरों के  लिए सामग्रियाँ अब शास्त्री ब्रिज, त्रिवेणी मार्ग और मोरी मार्ग से होकर जा रही है।

लोक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियन्ता जीएस वर्मा का कहना है कि इस बार कटान से बचने के लिए तीन और पाण्टून पुल लगाए जा रहे है। केट्र लगाकर गंगा की धारा को मोड़ा जा रहा है। इससे पुल सुरक्षित रहेंगे। पुलों को ठीक होने में अभी एक-दो दिन का समय लगेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:गंगा के कटान से माघ मेले की तैयारियां प्रभावित