class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

प्रशासन की वेबसाइट पर मिलेगा जमीन का ब्यौरा

ग्राम समाज की सरकारी भूमि पर अब भूमाफिया न तो मुआवजा उठा पाएगे ओर न ही कब्जा कर पाएंगे। किसी भी सरकारी योजना के लिए जमीन भी कागजों में व मौके पर जाकर खोजना नही पडेगा। इसके लिए जिले भर में जितनी भी ग्राम समाज की जमीन है, उसका राजस्व रिकार्ड तैयार कर जिला प्रशासन की वेबसाइट पर डाला जा रहा है।

जिले में नोएडा ग्रेटर, नोएडा व यमुना अथॉरिटी द्वारा हाई टेक तरीके से कराए जा रहे विकास कार्यों से जमीनों के दाम आसमान छू रहे हैं। नोएडा, ग्रेटर नोएडा व जेवर इलाका पूरी तरह फ्लड जोन था। इस क्षेत्र की अधिकतर जमीन ग्राम समाज की सरकारी पड़ी थी।

तीनों अथॉरिटी द्वारा क्षेत्र का विकास किए जाने से जमीन सोना उगलने लगी तो भूमाफियाओं की नजर ग्राम समाज की सरकारी जमीन पर पड़ गई। जमीन को जिला प्रशासन के अफसरों से मिली भगत कर अपने व परिवार के लोगों के नाम करा लिया। कुछ लोगों ने सरकारी जमीन अपनी बताकर कई करोड़ रुपए का मुआवजा भी उठा लिया।

हांलाकि बाद में जिला प्रशासन ने कई बडे भूमाफियाओं के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर जेल की सलाखों के पीछे डाल दिया। भूमाफियाओं की नजर फिर से सरकारी जमीनों पर पडी है। इस मामले की भनक डीएम दीपक अग्रवाल को लगी तो उन्होंने ग्राम समाज की सभी जमीन का पूरा ब्यौरा जिले की वेबसाईट पर डालने को कहा है।

इससे कई फायदे होंगे। एक तो सरकारी जमीन का मुआवजा नहीं उठाया जा सकेगा, कोई अपनी बताकर कब्जा भी नहीं कर पाएगा। दूसरे किसी सरकारी योजना के लिए जमीन को तलाशने में कोई दिक्कत नहीं आएगी।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:प्रशासन की वेबसाइट पर मिलेगा जमीन का ब्यौरा