class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सफल समझौता अंतरराष्ट्रीय कार्रवाई की नींव रखेगा: ओबामा

सफल समझौता अंतरराष्ट्रीय कार्रवाई की नींव रखेगा: ओबामा

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा कि भारत समेत विश्व की उभरती अर्थव्यवस्थाओं के नेताओं के साथ उनकी बैठक के बाद आया समझौता एक सफलता है, जो आने वाले दिनों में अंतरराष्ट्रीय कार्रवाई की नींव रखेगा।

कोपनहेगन से लौट कर अपने पहले सार्वजनिक वक्तव्य में ओबामा ने कहा कि इतिहास में पहली बार विश्व की सभी बड़ी अर्थव्यवस्थाएं जलवायु परिवर्तन से निपटने में अपनी जिम्मेदारियां समझने के लिए एक साथ आई हैं।
   
ओबामा के मुताबिक बहुत ही कठिन और जटिल वार्ता के बाद मिली यह सफलता आने वाले दिनों में अंतरराष्ट्रीय कार्रवाई की नींव रखेगी। सम्मेलन के अंतिम समय में अमेरिका और बेसिक देशों के बीच हुए समझौते के संदर्भ में ओबामा ने कहा कि प्रगति आसानी से नहीं हुई है और हम जानते हैं कि जलवायु परिवर्तन के इस पहलू पर वार्ता पर्याप्त नहीं है।

ओबामा ने कहा कि आगे देखते हुए हम इस ओर ध्यान दे रहे हैं कि कोपनहेगन में जो भी कुछ सामने आया है, उसके हिसाब से हम सुनिश्चित करें कि उत्सर्जन में कटौती के लिए अंतरराष्ट्रीय कार्रवाई कायम रहे।

उन्होंने कहा कि वे हरित ऊर्जा पर आधारित अर्थव्यवस्था को बनाने के अपने प्रयास जारी रखेंगे, जिसमें लाखों नई नौकरियां और नए उद्योग स्थापित करने की क्षमता है।

ओबामा ने कहा कि मैं चाहता हूं कि अमेरिका अपनी यात्रा जारी रखे, क्योंकि अमेरिका अगर हरित ऊर्जा में आगे रहेगा, तो हम अपनी अर्थव्यवस्था को अग्रणी बनाए रखेंगे। हम अपने लोगों को काम पर वापस लाएंगे और अपने बच्चों को सुरक्षित देश दे पाएंगे।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा यही कारण है कि मैं कोपनहेगन गया और इसीलिए मैं आने वाले दिनों में भी अपने प्रयास जारी रखूंगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सफल समझौता अंतरराष्ट्रीय कार्रवाई की नींव रखेगा: ओबामा