class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

2042 तक अल्पसंख्यक हो जाएंगे गोरे

2042 तक अल्पसंख्यक हो जाएंगे गोरे

अमेरिकी जनगणना ब्यूरो की एक रिपोर्ट के मुताबिक,2042 तक देश में गोरों की आबादी 66%से घटकर 47% रह जाएगी। खास बात यह है कि तब तक कालों की आबादी बढ़कर गोरों से ज्यादा हो जाएगी। अनुमान है कि इक्कीसवीं सदी के मध्य तक यहां अफ्रीकी अमेरिकनों की आबादी 12%से बढ़कर 12.2% और एशियाई अमेरिकियों की आबादी 4.4%से बढ़कर 6% तक पहुंच जाएगी।

संभवत: ऐसा आर्थिक मंदी की वजह से नहीं होने जा रहा है। मंदी से अमेरिका में नौकरियों की संख्या कम हुई है, जिसका असर अप्रवासियों की संख्या पर पड़ा है। देश के जटिल आव्रजन कानूनों के चलते भी अप्रवासियों की संख्या घट रही है। फिलहाल, मध्य और दक्षिण अमेरिका में अभी अमेरिका की कुल आबादी का 15% हिस्सा रहता है। विश्लेषकों के मुताबिक यह संख्या अगले चालीस सालों में 28% हो जाएगी। वैज्ञानिकों ने एक साल पहले भी कहा था कि अमेरिका में 2031 तक गोरे बच्चों बहुसंख्यक की श्रेणी से हट जांएगे।

गोरे नस्ल की महिलाओं में ज्यादा बच्चों को जन्म देने की प्रवृत्ति नहीं है जबकि अफ्रीकी और एशियाई लोग पारंपरिक रूप से बड़े परिवार में रहने में यकीन रखते हैं। हालांकि कुछ विशेषज्ञ मानते हैं कि ऐसी भविष्यवाणी का कोई मतलब नहीं है क्योंकि अन्य कारणों से आबादी में परिवर्तन आ सकता है।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:2042 तक अल्पसंख्यक हो जाएंगे गोरे