class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

खरीदें तो ध्यान दें

निवेशकों को शेयर खरीदते-बेचते समय सावधानी बरतनी चाहिए, खासकर जब आप ऑनलाइन शेयरों की खरीद-फरोख्त नहीं करते हों। यह ध्यान रखें कि शेयरों की डील के दौरान एक छोटी सी भूल आपके निवेश को नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए जरूरी है कि कुछ बातों को जेहन में रखा जाए, ताकि आपका निवेश सुरक्षित साबित हो।

जल्दबाजी : जल्दबाजी में लिए गए फैसले हमेशा नुकसानदायक होते हैं। कई निवेशक बाजार में कम समय के लिए ही निवेश करते हैं, वो किसी भी शेयर का दीर्घकालिक मूल्यांकन नहीं करते। वह बाजार में दिख रहे अवसरों को जल्द से जल्द कैश करना चाहते हैं। ऐसे में वह बाजार में शेयरों को जल्द बेचते और खरीदते हैं। 

हर ट्रांजेक्शन पर निगाह : अकसर जब लोग बड़ी और नामी-गिरामी कंपनियों में निवेश करते हैं, तो वह हर ट्रांजेक्शन को बारीकी से नहीं देखते, लेकिन यह बेहद जरूरी है कि हर लेन-देन पर पूरी निगरानी रखी जाए, उसका रिकॉर्ड बनाएं, क्योंकि अकसर ऐसी लापरवाही की वजह से आपको बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है।

ऑनलाइन सुरक्षा : ऑनलाइन ट्रेडिंग के विकल्प को सुरक्षा की दृष्टि से बेहतर विकल्प माना जाता है क्योंकि इसमें आदेशानुसार कार्य होगा और जितने शेयरों की खरीद-फरोख्त आप करना चाहेंगे, उतने की ही होगी। वहीं फोन द्वारा या ब्रोकर से कहने पर हो सकता है कि आपके मुताबिक शेयरों का लेन-देन न हो। ऑनलाइन ट्रेडिंग में अगर आपके अकाउंट में पर्याप्त पैसा नहीं होगा या आपके डीमैट अकाउंट में पर्याप्त शेयर नहीं है, तो आप उसे बेच नहीं सकते।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:खरीदें तो ध्यान दें