class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अब उ.प्र.में भी दिल्ली की तर्ज पर दाल और चीनी

कमर तोड़ महंगाई से राहत देने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने शुक्रवार से दाल और चीनी समेत अन्य खाद्यान्न सस्ती दर पर बिकवाना शुरु कर दिया है। खाद्य एवं रसद विभाग के प्रमुख सचिव जैकब थामस ने बताया कि महंगाई से आम जनता को राहत दिलाने के लिए चीनी साढे़ चौंतीस रुपए और अरहर की दाल 66 रुपए प्रति किलो की दर से बेची जाएगी। खुले बाजार में इनकी कीमत क्रमश 42 रुपए और 95 रुपए प्रति किलो तक है।
 
उन्होंने बताया कि आलू साढे़ नौ रुपए, प्याज 16 रुपए और लहसुन 85 रुपए प्रति किलो की दर से बेचा जाएगा। बाजार में इनकी कीमत 14 रुपए 22 रुपए और 110 रुपए प्रति किलो तक है। थामस ने बताया कि प्रयोग के लिए इसे अभी लखनऊ में लागू किया गया है लेकिन जल्दी ही यह बिक्री पूरे राज्य में शुरु हो जाएगी। उन्होंने कहा कि पीली मटर की दाल 14 रुपए प्रति किलो होगी। इसके लिए चौबीस हजार 200 टन मटर की दाल विदेश से आयात की गई है।
 
उन्होंने कहा कि इसके साथ ही कालाबाजारी और जमाखोरी रोकने के लिए जिलाधिकारियों को सख्त निर्देश दिए जा रहे हैं। आवश्यकता पडी तो जमाखोरों के खिलाफ दण्डात्मक कार्यवाई भी की जाएगी। थामस ने बताया कि इस वर्ष अभी तक 165 लाख रुपए से अधिक मूल्य का सामान जब्त किया जा चुका है 304 दुकानों के लाइसेंस निरस्त हुए हैं और थाने में 142 लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराकर60 लोगों को गिरफ्तार किया गया।
 
उन्होंने बताया कि बिक्री के लिए वैन नम्बर, लखनऊ के डालीबाग चौराहा, गोमतीनगर थाना, पत्रकारपुरम चौराहा, मुंशी पुलिया, कपूरथला पुरनिया चौराहा, जानकीपुरम, अटल चौराहा इलाकों में एवं वैन नंबर2 सिविल हास्पिटल चौराहा, नरही हुसैनगंज चौराहा, आलमबाग थाने के सामने आशियाना खजाना मार्केट पराग चौराहा पर बिक्री करेगी। ये वाहन प्रत्येक स्थान पर एक घंटे तक रुकेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अब उ.प्र.में भी दिल्ली की तर्ज पर दाल और चीनी