class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

काम में दम

जीवन में सफलता पाने के लिए ये जरूरी है कि खुद को लक्ष्य हासिल करने के लिए प्रेरित करें। इसलिए ये समझना जरूरी है कि निराशा के बादल छांटकर किस तरह हम बेहतर कर सकते हैं। 

खुद को पुरस्कृत करें
आप किसी कांटेस्ट में भाग लें, लेकिन अगर उस कांटेस्ट में विजेता के लिए कोई पुरस्कार न हो तो जाहिर है कि निराशा होगी। बिलकुल ऐसा ही आपके निजी जिंदगी में भी लागू होता है। अपने लक्ष्य पाने के बाद खुद को पुरस्कार दें। अपने उद्देश्य की पूर्ति होने पर खुद के लिए पुरस्कार निश्चित करें। काम के अनुसार अपने पुरस्कार को भी निश्चित कर लें। मसलन, किसी छोटे काम के पूर्ण होने पर रेस्तरां में पार्टी, तो बड़े काम के बाद किसी लंबी छुट्टी पर घूमने जाएं।

माहौल
अगर आप सफल होना चाहते हैं, तो अपने आस-पास ऐसे लोगों को रखें जो आपके शुभचिंतक हों और आपको हर नकारात्मक स्थिति में भी प्रोत्साहित करते रहें। साथ ही आप उन लोगों के संपर्क में भी रहें जो आपके धुर आलोचक हों, लेकिन उनका व्यक्तित्व प्रभावशाली हो। जब आपसे वह लोग कहेंगे कि आप यह काम नहीं कर सकते, आप बेकार अपना समय जाया कर रहे हैं, जाहिर है कि ऐसी परिस्थिति में आपके अंदर खुद को साबित करने का जुनून उठता होगा। ऐसी स्थिति में उनकी नकारात्मक बातें आपके लिए एक उत्प्रेरक का काम करती हैं।

सेहत पर ध्यान 
रोज व्यायाम करें। अपनी इच्छाशक्ति को किसी भी परिस्थितियों से मुकाबला कर पाने में सक्ष्म बनाएं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:काम में दम