class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आनंद विहार रेलवे टर्मिनल 21 दिसंबर से खुलेगा

आनंद विहार का रेलवे टर्मिनल यात्रियों के लिए 21 दिसंबर से खुल जाएगा। रेलवे के इस फैसले से अगले साल होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों के दौरान नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन को भीड़भाड़ से काफी हद तक निजात मिल सकेगी।
 रेलवे सूत्रों ने बताया कि स्टेशन का उदघाटन संभवत: रेल मंत्री ममता बनर्जी करेंगी।
   
टर्मिनल को पास स्थित अंतर्राज्यीय बस अडडे से जोड़ा जाएगा। वहीं दिसंबर में खुलने वाला आनंद विहार दिल्ली मेट्रो स्टेशन भी इसके नजदीक ही होगा। तीनों के एक साथ आने से यह इलाका यातायात के अहम केंद्र के रूप में उभरेगा। रेलवे स्टेशन से पूर्व की ओर जाने वाली ट्रेनों का यातायात संचालित होगा। अगले साल अक्तूबर में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों के पूर्व कई ट्रेनों का संचालन आनंद विहार स्टेशन से शुरू कर दिया जाएगा।
   
लगभग 240 करोड़ की परियोजना वाला यह टर्मिनल एटीएम, विदेशी मुद्रा एक्सचेंज काउंटर और टच स्क्रीन पूछताछ जैसी सुविधाओं से युक्त होगा। शुरूआत में इसके तीन प्लेटफार्म बनाए गए हैं। रेलवे ने इस साल के बजट में पहले से ही इस टर्मिनल से पश्चिम बंगाल की ओर दो ट्रेन चलाने की घोषणा की हुई है।
   
देश में यह पहला ऐसा स्टेशन होगा, जहां पार्सल चढ़ाने और उतारने के लिए स्टेशन यार्ड होगा। इसे ग्रीन फील्ड परियोजना के तौर पर विकसित किया जा रहा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आनंद विहार रेलवे टर्मिनल 21 दिसंबर से खुलेगा