class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

वुड्स ही नहीं कइयों ने किया है खेल को शर्मसार

वुड्स के कई महिलाओं से रिश्ते के हालिया खुलासे से उनकी पाक-साफ छवि को देखते हुए पूरा खेल जगत हैरान है। इसी तरह कई खिलाड़ियों ने ड्रग्स लेने और मैच फिक्सिंग में शामिल होकर अपने प्रशंसकों को हताश किया है। महिलाओं से संबंध रखने की फेहरिस्त में और भी कई नामचीन खिलाड़ी शामिल हैं। लेकिन खेल की छवि को नुकसान पहुंचाने वाले खिलाड़ियों के व्यवहार से उन्हें आदर्श मानने वाले प्रशसंकों के जेहन पर कितना असर होता होगा, इसका कोई अंदाजा भी नहीं लगा सकता।

सेक्स स्कैंडल में फंसे स्टार गोल्फर टाइगर वुड्स से पहले भी कई खिलाड़ियों ने खेल को शर्मसार किया है जिनमें एथलीट मारियन जोंस, टेनिस स्टार आंद्रे अगासी, क्रिकेटर हैंसी क्रोन्ये और मोहम्मद अजहरूद्दीन और फुटबॉलर ओजे सिम्पसन के नाम भी प्रमुख हैं।

इनके अलावा अमेरिका के ओलंपियन तैराक माइकल फेल्प्स, मैच फिक्सिंग में फंसे पाकिस्तान और भारत के क्रिकेटर, विश्व चैम्पियन धावक मोकाडी कास्टर सेमेन्या, आस्ट्रेलियाई क्रिकेटर एंड्रयू साइमंडस ने भी कहीं न कहीं खेल की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाया है।

अगासी ने अपनी आत्मकथा ओपन में प्रतिबंधित पदार्थ लेने की बात स्वीकार की। उन्होंने यह खुलासा कर सभी को हैरत में डाल दिया कि 1997 में अवसाद के कारण उन्होंने इन प्रतिबंधित पदार्थों का इस्तेमाल किया और फिर एटीपी अधिकारियों से झूठ बोलकर डोपिंग प्रतिबंध से बच गए।

दुनियाभर के खेल प्रमियों के अलावा शीर्ष टेनिस स्टार रोजर फेडरर और राफेल नडाल इस खुलासे से काफी हैरान थे, जबकि जर्मनी के बोरिस बेकर भी भौंचक रहे गए। विग पहनने से सभी को आश्चर्य में डालने वाले अगासी उन छह खिलाड़ियों से एक हैं, जिन्होंने सभी चार ग्रैंड स्लैम जीते हैं और उनके खुलासे से प्रशंसक ही नहीं उनकी पत्नी स्टेफी ग्राफ तक की आंख में आंसू आ गए।

इसी तरह सिडनी 2000 ओलंपिक में पांच पदक जीतने वाली अमेरिका की जोंस को अक्टूबर 2007 में प्रतिबंधित पदार्थ के सेवन की बात स्वीकारने के बाद सारे पदक लौटाने पड़े। जोंस ने प्रेस, विभिन्न खेल एजेंसियों और दो ग्रैंड ज्यूरी के सामने बार-बार स्टेरायड इस्तेमाल करने से इनकार किया। स्वीकृति के बाद जोंस को फील्ड एंड ट्रैक स्पर्धा से दो साल के लिए निलंबित कर दिया और फिर उन्होंने संन्यास की घोषणा कर दी। जोंस ने अमेरिका की जिला अदालत में स्टेरायड लेने की बात स्वीकार की और 11 जनवरी 2008 में उन्हें छह महीने जेल की सजा सुनाई गई।

दक्षिण अफ्रीका टीम के कप्तान हैंसी क्रोन्ये पर मैच फिक्सिंग प्रकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए पेशेवर क्रिकेट से आजीवन प्रतिबंध लगा दिया गया था। दिल्ली पुलिस ने मैच फिक्सिंग के संबंध में क्रोन्ये और सट्टेबाज संजय चावला के बीच बातचीत रिकार्ड की। इसमें हर्शल गिब्स, निकी बोए और पीटर स्ट्रायड़ा पर भी आरोप लगे। क्रोन्ये ने बोर्ड प्रशासक अली बाकर के सामने स्वीकार किया कि वह टीम के लिए पूरी तरह से ईमानदार नहीं रहे।

गिब्स ने किंग आयोग में खुलासा किया कि क्रोन्ये ने नागपुर में भारत के खिलाफ पांचवें वनडे में 20 से कम रन बनाने के लिए उन्हें और गेंदबाज हेनरी विलियम्स को 15,000 डॉलर देने की पेशकश की थी। क्रोन्ये ने बाद में एक बयान जारी कर सट्टेबाजों से अपने संपर्कों का खुलासा किया। उन्होंने कहा कि 1996 में कानपुर में तीसरे टेस्ट के दौरान भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरूद्दीन ने मुकेश गुप्ता से मिलाया था।

हालांकि फिक्सिंग प्रकरण के कुछ समय बाद ही उनकी विमान दुर्घटना में मौत हो गई थी और मैच फिक्सिंग की गुत्थी पूरी तरह नहीं सुलझ सकी। क्रिकेट टीमों के दोनों कप्तानों के मैच फिक्सिंग के प्रकरण में लिप्त होने के आरोपों से विश्व क्रिकेट सन्न रह गया था, क्योंकि दोनों अपनी टीमों की अगुवाई कर रहे थे। अजहर अभी उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद के सांसद हैं और मैच फिक्सिंग का मामला अदालत में है। उनके अलावा अजय जडेजा और मनोज प्रभाकर भी ऐसे ही आरोप लगे थे।

इसी तरह अमेरिका के फुटबॉलर, फुटबॉल प्रसारक, अभिनेता ओजे सिम्पसन का किस्सा इन सभी से अलग है। उन्होंने अपनी पूर्व पत्नी निकोल सिम्पसन और उनकी दोस्त रोनाल्ड का कत्ल कर दिया। यह अमेरिका का सबसे चर्चित खेल प्रकरण रहा। सिम्पसन को पांच दिसंबर 2008 को नौ साल तक जेल की सजा सुनाई गई और अभी वह नेवाडा के लावलाक में सजा भुगत रहे हैं।

पाकिस्तान के कई खिलाड़ियों का नाम मैच फिक्सिंग में आ चुका है लेकिन सलीम मलिक सबसे पहले क्रिकेटर थे, जिन्हें फिक्सिंग के कारण मैच के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था। इस साल विश्व चैम्पियनशिप में जीत के बाद दक्षिण अफ्रीका की धावक और विश्व चैम्पियन सेमेन्या के लिंग पर भी सवाल उठे और यह मामला सेक्स सत्यापन के कारण सुर्खियों में रहा। दक्षिण अफ्रीका खेल मंत्रालय ने एक बयान जारी किया कि आईएएएफ ने सेमेन्या के साथ एक सहमति बनाते हुए उन्हें पदक और ईनामी राशि रखने के लिए कहा, लेकिन उन्होंने महिला के तौर पर उन्हें भाग लेने के बारे में कुछ नहीं बताया।

ओलंपिक स्टार तैराक फेल्प्स भी गांजा पीते हुए पकड़े गए थे, जिसके बाद आठ स्वर्ण पदक जीतने वाले इस एथलीट ने अपने व्यवहार के लिए अपने प्रशसंकों से माफी मांगी। उन्होंने अपने प्रशंसकों से वादा किया कि सार्वजनिक तौर पर ऐसा दोबारा नहीं करेंगे। आस्ट्रेलिया के आल राउंडर एंड्रयू साइमंडस अनुशासनात्मक कार्रवाई और शराबखोरी के कारण कई बार टीम से बाहर हो चुके हैं। इसी साल उन्हें आचार संहिता का उल्लघंन करने के लिये 2009 विश्व टी20 कप से स्वदेश भेजने के अलावा उनसे केंद्रीय अनुबंध भी वापस ले लिया गया।

इंग्लैंड के एंड्रयू फ्लिंटाफ ने अपने प्रदर्शन से सबको आकर्षित किया है, लेकिन वह भी एशेज सीरीज के दौरान जीत का जश्न शराब पीकर मनाने के बाद नाव में बेहोश पाए गए थे। उनकी इस हरकत से इंग्लैंडवासीयों के साथ-साथ दुनियाभर के उनके चाहने वाले काफी निराश हुए थे।

खेल से जुड़े ऐसे ही कोई रोचक तथ्य, कहानी या विचार या किसी खास खिलाड़ी के बारे में आप जानते हैं तो उसे हमारे साथ बांटिए और उसे दुनिया के सामने रखकर दुनिया को आपके विचारों से अवगत कराएंगे। इन सबके अलावा आकर्षक इनाम तो हैं ही जो आप इस प्रतियोगिता में जीत सकते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:वुड्स ही नहीं कइयों ने किया है खेल को शर्मसार