class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एफबीआई ने एक नए खुलासे में कहा है कि गुजरात का प्रसिद्ध सोमनाथ मंदिर, मुंबई में बॉलीवुड के सितारे और शिवसेना नेता भी लश्कर-ए-तैयब्‍बा की हिट लिस्ट में थे और वह शिकागो में रह रहे पाकिस्तानी मूल के दो व्यक्तियों की मदद से इन पर हमले की साजिश रच रहा था।

एफबीआई ने लश्कर के इन तीन संभावित ठिकानों का खुलासा पाकिस्तानी मूल के कनाडाई नागरिक तहव्वुर राणा के खिलाफ दाखिल आरोपपत्र तथा हलफनामे में किया है। राणा की जमानत संबंधी अपील पर शिकागो की अदालत में मंगलवार को सुनवाई होनी है। इससे पहले संघीय जांच ब्यूरो ने कहा कि नई दिल्ली स्थित नेशनल डिफेन्स कॉलेज लश्कर की हिटलिस्ट में था।

एफबीआई ने दस पेजों के हलफनामे में कहा है सात सितंबर 2009 की बातचीत में हेडली ने राणा के साथ चार लक्ष्यों का जिक्र किया जो क्रमश: सोमनाथ (भारत का एक मंदिर), डेनमार्क, बॉलीवुड (भारतीय फिल्म उद्योग) और शिवसेना (हिन्दू राष्ट्रवाद पर आस्था रखने वाली, भारत की एक राजनीतिक पार्टी) हैं।

एफबीआई के अनुसार, गिरफ्तारी के बाद राणा ने बयान में झूठा दावा किया था कि बातचीत में आए संदर्भ कारोबारी प्रतिष्ठानों के बारे में हैं। यह कल्पना करना मुश्किल है कि एक व्यक्ति भारत में आतंकवादी हमला करने वाले संगठन के काम की तारीफ क्यों करता है और फिर वह एक भारतीय मंदिर या एक हिन्दू राष्ट्रवादी पार्टी का जिक्र कारोबारी प्रतिष्ठान के तौर पर क्यों करता है।

एफबीआई ने कहा है कारोबार और निवेश वह कोड वर्ड यानी कूट संकेत हैं जिनका उपयोग राणा और डेविड कोलमेन हेडली, पाशा और अन्य ने आतंकवादी षडयंत्रों के लिए किया है। हेडली पाकिस्तानी मूल का संदिग्ध अमेरिकी आतंकवादी है जिस पर मुंबई हमलों की साजिश रचने का आरोप है। पाशा पाकिस्तानी सेना का एक सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर है।

सोमनाथ मंदिर गुजरात के पश्चिमी तट पर है और भगवान शंकर के बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक ज्योतिर्लिंग यहां है। एफबीआई के अनुसार, सात सितंबर को हेडली के साथ बातचीत में राणा ने लक्ष्य के तौर पर भारत के नेशनल डिफेन्स कॉलेज का जिक्र किया था।

जांच एजेंसी के अनुसार, हेडली ने इस लक्ष्य को पूर्व में तय लक्ष्यों की सूची में शामिल किया और कहा माफ करो, चार नहीं पांच और उसने नेशनल कॉलेज का नाम लिया। राणा ने जवाब दिया हां, यह सही है म् म् मुक्षे पता है।

लक्ष्य के लिए दोनों ने बातचीत में टॉरगेट शब्द का इस्तेमाल किया। एफबीआई ने हलफनामे में बताया है कि राणा ने कहा उसने सोचा कि यह लक्ष्य है। हेडली ने उसे समझाया कि वह लश्कर के सदस्य ए से इसे पहले करने को (डिफेन्स कालेज पर हमला) कहेगा। राणा ने सकारात्मक जवाब देते हुए कहा इस तरह से रक्षा करो।

एफबीआई के अनुसार, हेडली ने कहा कि हम लश्कर के सदस्य ए का इस्तेमाल नेशनल डिफेन्स कॉलेज पर हमला करने के लिए करेंगे। तब राणा ने लश्कर और सदस्य ए तथा की तारीफ की और कहा उनकी प्रशंसा करनी चाहिए। मैं दिल से उनकी तारीफ करता हूं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सोमनाथ मंदिर, बॉलीवुड, शिवसेना लश्कर की हिटलिस्ट में: एफबीआई