class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सर्वाधिक गन्ना उत्पादन करने वाले 6 किसान पुरस्कृत होंगे

प्रदेश सरकार ने राज्य गन्ना प्रतियोगिता वर्ष 2008-09 में सर्वाधिक गन्ना उत्पादन करने वाले किसानों को पुरस्कृत करने की घोषणा की है। हर साल दिए जाने वाले इस पुरस्कार में प्रथम स्थान पाने वाले किसान को एक समारोह में 10 हजार रुपए नकद और स्वर्ण पदक से सम्मानित किया जाएगा। द्वितीय पुरस्कार के लिए सात हजार रुपए नकद व रजन पदक और तृतीय पुरस्कार पाने वाले को पाँच हजार रुपए नकद व काँस्य पदक से सम्मानित किया जाएगा।

गन्ना आयुक्त सुधीर एम. बोबडे ने सोमवार को यहाँ राज्य गन्ना प्रतियोगिता की घोषणा की। उन्होंने बताया कि शीघ्र पकने वाली गन्ना प्रजातियों के लिए अम्बेडकर नगर जनपद के ग्राम अढ़नपुर-अकबरपुर के किसान शीतला प्रसाद शुक्ला ने 164 प्रति हेक्टेयर की पैदावार कर पहला पुरस्कार जीता है।

इसी तरह जनपद रामपुर के ग्राम धुरपाई के किसान अवतार सिंह ने 140.7 टन प्रति हेक्टेयर गन्ना उत्पादन कर द्वितीय और जनपद सहारनपुर के ग्राम धौराखुर्द के किसान महक सिंह ने 139.6 टन प्रति हेक्टेयर गन्ना उत्पादन कर तीसरा स्थान हासिल किया है।

देर से पकने वाली पैडी गन्ना प्रजाति के लिए मेरठ के ग्राम लावड़ के किसान मुश्ताक अहमद ने 161.6 टन प्रति हेक्टेयर गन्ना उत्पादन कर पहला पुरस्कार पाया। इसी तरह मेरठ के ही भैंसा के किसान राजकुमार ने 156.7 टन और मुजफ्फरनगर क ग्राम खेडीकरनू के चंदन सिंह ने 154.7 टन प्रति हेक्ेटयर की उपज देकर क्रमश: द्वितीय और तृतीय पुरस्कार प्राप्त किया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सर्वाधिक गन्ना उत्पादन करने वाले 6 किसान पुरस्कृत होंगे