class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

उत्तर प्रदेश में सर्दी बढ़ने के आसार

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश में आने वाले दिनो में सर्दी बढ़ने की संभावना जताई है। आधा दिसंबर का बीत जाने के बाद भी दिन और रात के तापमान में अपेक्षित गिरावट नहीं आई है। लखनऊ में मौसम विभाग के निदेशक जे.पी.गुप्ता ने बताया, ''बीते वर्षों से उलट इस साल दिसंबर की शुरुआत से ही राज्य में राजस्थान से आने वाली गर्म पछुवा हवाएं चल रही हैं जिसके कारण तापमान सामान्य से अधिक बना हुआ है।''

मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक आमतौर पर इन दिनों पहाड़ी इलाकों से आने वाली सर्द हवाएं मैदानी इलाकों में ठण्ड का एहसास कराती हैं और तापमान नीचे चला जाता है। लेकिन राजधानी लखनऊ सहित राज्य के दूसरे जिलों में दिन और रात का तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया जा रहा है। मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक इस बार मौसम का मिजाज बीते पांच वर्षों की तुलना में गर्म है।

गुप्ता ने बताया कि जम्मू-कश्मीर पर बने पश्चिमी विक्षोभ के चलते गंगा के मैदानी इलाकों में बादल छा रहे हैं। आसमान साफ न होने के कारण रात के तापमान में गिरावट नहीं हो रही है। आने वाले तीन-चार दिनों में पश्चिमी विक्षोभ के कमजोर पड़ने की संभावना है जिसके चलते तापमान में कुछ गिरावट हो सकती है। राजधानी लखनऊ में रविवार को दिन का तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 22 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया वहीं रात का तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 11.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:उत्तर प्रदेश में सर्दी बढ़ने के आसार