class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिहार में मुख्य सड़कों पर खुलेंगे अत्याधुनिक सुविधाओं वाले रेस्तरां

बिहार में विदेशी पर्यटकों को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने के लिए सरकार विभिन्न पर्यटक स्थलों को जोड़ने वाली मुख्य सड़कों के किनारे अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस रेस्तरां और शौचालय बनवाएगी। इस योजना के तहत सरकार ने शौचालयों का निर्माण कार्य शुरू कर दिया है जबकि रेस्तरांओं के लिए निविदा आमंत्रित की गई है।

राज्य पर्यटन विकास निगम लिमिटेड (बीएसटीडीसी) द्वारा बनाए जा रहे इन रेस्तरांओं में खाने-पीने एवं ठहरने की बेहतर व्यवस्था होगी। प्रथम चरण में पटना बाइपास, जहानाबाद, डोभी, हिसुआ और मोहनिया में इस योजना के तहत कुछ जगहों पर शौचालयों का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है।

पर्यटन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक जहानाबाद, हिसुआ और डोभी में शौचालयों का निर्माण कार्य चल रहा है जो जनवरी तक बनकर तैयार हो जाएंगे। मोहनिया, डोभी, हिसुआ और पटना बाइपास में रेस्तरां निर्माण के लिए निविदा आमंत्रित की गई है। इनके निर्माण के लिए 15 महीने का समय निर्धारित किया गया है।

उधर, बीएसटीडीसी के प्रबंध निदेशक रश्मि वर्मा ने बताया कि देशी-विदेशी पर्यटकों को सड़क मार्ग से पर्यटक स्थलों तक पहुंचने के दौरान ठहरने में काफी दिक्कतें आती थीं। इसे ध्यान में रखकर रेस्तरां निर्माण का फैसला किया गया है और इनको अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा।

 वर्मा ने बताया कि जहानाबाद में 10 कमरों वाला दो मंजिला रेस्तरां बनाया जाएगा जहां पार्किंग और उद्यान की भी व्यवस्था रहेगी। उन्होंने बताया कि बीएसटीडीसी सुलभ के साथ मिलकर अत्याधुनिक शौचालयों का निर्माण करवा रही है।

माना जा रहा है कि राज्य सरकार के इस कदम से विदेशी पर्यटकों की संख्या में और वृद्घि होगी। ज्ञात हो कि वर्ष 2006 में राज्य में विदेशी पर्यटकों की संख्या करीब 95,000 थी वहीं अक्टूबर 2009 तक इसकी संख्या बढ़कर 1.22 करोड़ तक जा पहुंची।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बिहार में मुख्य सड़कों पर खुलेंगे अत्याधुनिक सुविधाओं वाले रेस्तरां