class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एंटनी का ऐलान, जल्द महिलाएं उड़ाएंगी लडाकू विमान

एंटनी का ऐलान, जल्द महिलाएं उड़ाएंगी लडाकू विमान

रक्षा मंत्री एके एंटनी ने सोमवार को लोकसभा में घोषणा की कि वह दिन बहुत जल्दी ही आने वाला है जब फौज की महिला अधिकारियों को लडा़कू भूमिका में शामिल किया जाएगा। गौरतलब है कि कुछ दिन पहले राष्ट्रपति प्रतिभा देवीसिंह पाटिल ने लड़ाकू विमान में उड़ान भरकर भविष्य में महिलाओं के लड़ाकू जहाज के कॉकपिट में बैठने की उम्मीद को चार चांद लगा दिए थे।

एंटनी ने मेजों की थपथपाहट के बीच कहा कि सैन्य बलों में महिलाओं को शार्ट सर्विस कमिशन में शामिल करने के 18 साल बाद संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार ने पिछले साल ही उन्हें स्थाई कमिशन में सैन्य बलों में लेने का निर्णय लिया और उनकी भूमिकाओं का लगातार विस्तार किया जा रहा है।

एंटनी ने कहा कि सैन्य बलों की कानूनी, शिक्षा और मेडिकल शाखा में स्थाई कमिशन देने के बाद अब मैंने शीर्ष अधिकारियों से इस बात का अध्ययन कराने को कहा है कि महिला अधिकारियों की भूमिका का किन क्षेत्रों में विस्तार किया जा सकता है। इस तरह वह दिन दूर नहीं जब लडा़कू भूमिका में भी सैन्य बलों में महिलाओं को स्थाई रूप से शामिल किया जा सकेगा।

इस पर लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने मुस्कुराहट के साथ मंत्री की घोषणा का स्वागत करते हुए चुटकी ली, मुझे उम्मीद है कि वह दिन जल्दी ही आएगा। एंटनी ने पलटकर कहा, मुझे भी उस दिन का बेसब्री से इंतजार है।

भारतीय जनता पार्टी की सुषमा स्वराज ने महिलाओं को लडा़कू भूमिका में सेना में शामिल करने का सवाल उठाया था। उन्होंने लोकसभा अध्यक्ष का संरक्षण मांगते हुए कहा कि जिस देश में रानी लक्ष्मी बाई जैसी वीरबालाएं हुईं हैं वहां सरकार की ओर से यह कहा जाना दुखद है कि अभी महिलाओं को सामरिक भूमिका नहीं दी जा सकती।

रक्षा मंत्री ने कहा कि उन्हें अपने सैन्य बलों में महिलाओं की क्षमता पर कोई संदेह नहीं है। हम उनकी भूमिका का लगातार विस्तार कर रहे हैं और हमने सैन्य बलों को दूसरे देशों की स्थिति का अध्ययन करने को कहा है। हम आशा करते हैं कि उन्हें हर भूमिका में जल्दी ही स्थान मिलेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:एंटनी का ऐलान, जल्द महिलाएं उड़ाएंगी लडाकू विमान