class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एसएससी परीक्षा में ‘हल बुकलेट’ पर भड़के अभ्यर्थी

कर सहायक के साढ़े चौरासी हजार पदों के लिए आयोजित कर्मचारी चयन आयोग की परीक्षा रविवार को सवालों के घेरे में आ गई। यहाँ नीम सराय स्थित एक परीक्षा केन्द्र पर परीक्षार्थियों ने कुछ छात्रों को साल्व पेपर दिए जाने का आरोप लगाते हुए हंगामा कर दिया।

पेपर आउट होने का आरोप लगाते हुए विरोध में करीब पाँच सौ परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। परीक्षा रद करने की माँग को लेकर हंगामा कर रहे परीक्षार्थियों को पुलिस ने तितर-बितर कर दिया। इस बीच खबर पहुँचने पर कुछ और सेंटरों पर भी हंगामा शुरू हो गया।

हलाँकि मामले पर कर्मचारी चयन आयोग के क्षेत्रीय अधिकारियों ने चुप्पी साध ली है। बहरहाल इस पूरे प्रकरण पर आयोग के क्षेत्रीय कार्यालय और मुख्यालय को रिपोर्ट भेजी जा रही है।  

नीमसराय के सेंट विश्ना आरआरएन स्कूल के कमरा नंबर 19 में एक परीक्षार्थी को हल प्रश्नपत्र देने का आरोप लगाते हुए छात्रों ने शोर-शराबा शुरू कर दिया। प्रथम पाली की परीक्षा समाप्त होने के बाद गेट के बाहर जुटे अभ्यर्थियों ने दूसरी पाली की परीक्षा देने से इनकार कर दिया।

परीक्षा रद करने की माँग कर रहे अभ्यर्थियों ने स्कूल गेट के बाहर प्रश्नपत्रों को जलाया। सूचना पर पुलिस पहुँची और परीक्षार्थियों को दूसरी पाली का पर्चा देने को कहा। आक्रोशित अभ्यर्थियों ने परीक्षा देने से इनकार कर दिया और स्कूल प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

इस दौरान पुलिस और परीक्षार्थियों में झड़प भी हुई। आखिरकार सैकड़ों अभ्यर्थियों ने परीक्षा का बहिष्कार कर दिया। स्कूल प्रशासन ने पेपर लीक होने से इनकार किया है।

धूमनगंज के नीम सराय स्थित सेंट विश्ना आरआरएन स्कूल में रविवार को एसएससी (प्री) की टैक्स एसिस्टेंट पद के लिए परीक्षा चल रही थी। कमरा नंबर 19 में 20 अभ्यर्थी बैठे थे। जब प्रश्न पत्र की बुकलेट बाँटी गई तो अभय कुमार नामक परीक्षार्थी (टिकट नंबर- 010800) भड़क गया। उसका कहना था कि उसे जो बुकलेट दी गई है, उसकी सील खुली है और जवाब पर पहले से निशान लगा है।

यह सुन कक्ष नियंत्रक ने उसकी बुकलेट वापस ले ली और उसे हनी प्रताप नामक (टिकट नंबर-010798) को दे दी। अभय को दूसरी बुकलेट दे दी गई। अभय के मुताबिक, पहले से हल बुकलेट किसी और अभ्यर्थी को दिए जाने पर उसने एतराज किया लेकिन कक्ष नियंत्रक ने कोई कार्रवाई नहीं की। प्रथम पाली की परीक्षा समाप्त होने के बाद अभय बाहर निकला तो उसने साथ परीक्षा दे रहे लोगों को यह बात बताई।

एक अभ्यर्थी को नकल कराने की बात सुनते ही अन्य परीक्षार्थी भड़क गए। स्कूल प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करते हुए अभ्यर्थियों ने दूसरी पाली की परीक्षा देने से इनकार कर दिया। स्कूल के गेट पर परीक्षार्थियों ने प्रश्न पत्रों की बुकलेट को आग लगा दिया। हंगामा की सूचना पर पुलिस पहुँची तो गुस्साए लोगों ने पुलिस टीम को घेर लिया।

अभ्यर्थियों ने आरोप लगाया कि हल प्रश्न पत्र (टिकट नंबर-010798) के परीक्षार्थी के लिए मँगवाई गई थी जो अभय को मिल गई और मामला खुल गया। दूसरी पाली की परीक्षा का समय होने के बाद भी कोई स्कूल में जाने को तैयार न हुआ तो पुलिस अभ्यर्थियों को घसीट-घसीटकर स्कूल में ले जाने लगी।

आक्रोशित युवकों ने पुलिस और स्कूल प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करते हुए गेट घेर लिया। एक तरफ स्कूल प्रशासन के लोग परीक्षार्थियों से लगातार दूसरी पाली की परीक्षा देने को कहते रहे तो दूसरी ओर अभ्यर्थी किसी भी कीमत पर परीक्षा देने को तैयार नहीं थे। करीब तीन घंटे तक चले हंगामे के बाद सैकड़ों छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:एसएससी परीक्षा में ‘हल बुकलेट’ पर भड़के अभ्यर्थी