class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पांच पठारी विकास खंडों में बनाए जाएंगें 74 चैकडैम

उत्तर प्रदेश में इलाहाबाद की जसरा बारा और कौरांव तहसील के पांच पठारी विकास खंडों में 74 चैकडैमों का निर्माण कराया जाएगा जिससे 3414 हेक्टेयर अतिरिक्त क्षेत्र सिंचित होगी।

राज्य के मुख्य सचिव अतुल कुमार गुप्ता ने शनिवार को इलाहाबाद में रुरल इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड (आर.आई.डी.एफ.) योजना की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस योजना के तहत 11करोड़ 49 लाख रुपए की लागत से जिले की जसरा बारा और कोरांव तहसील के पांच पठारी विकास खंडों शंकरगढ़, कोरांव,मेजा, मांडा तथा जसरा में 74 चैकडैमों का निर्माण कराया जाएगा। चैकडैम निर्माण से जहां 3414 हेक्टेयर अतिरिक्त क्षेत्र सिंचित होगा वहीं66.66 हेक्टेयर मीटर प्रतिवर्ष भूगर्भ जल रिचार्ज भी होगा। यह कार्य पूर्ण गुणवत्ता के साथ साढ़े तीन माह में पूर्ण कर लिया जाएगा।

इलाहाबाद के विकास खंड कोरांव के ग्राम गाढा स्थित जूनियर हाईस्कूल के प्रांगण में आयोजित वर्षा जल संचयन एवं भूगर्भ जल समृद्धि जागरुकता गोष्ठी में गुप्ता ने कहा कि योजना के तहत चयनित नालों को पूर्ण रुप से संतृप्त करने के लिए नौ अतिरिक्त चैकडैम बनाए जाएंगें।

उन्होंने कहा कि चैकडैम बनने के बाद सतही जल के उपयोग से अतिरिक्त सिंचन क्षमता में वृद्धि ग्रीष्म में सिंचाई के साथ अन्य आवश्यकताओं के लिए पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करना तथा गिरते भूजल स्तर को रोकने एवं भूजल भण्डारण में वृद्धि इत्यादि करना है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पांच पठारी विकास खंडों में बनाए जाएंगें 74 चैकडैम